Home >> कुछ हट के >> खट्टी से खट्टी चीज को मीठा कर देता है बेरीज, जानिए इस जादुई फल के बारे में….

खट्टी से खट्टी चीज को मीठा कर देता है बेरीज, जानिए इस जादुई फल के बारे में….


आप सभी ने आज तक कई तरह के फल खाए होंगे जो अपने स्वाद के लिए बेहतर है। कुछ फल मीठे होते हैं तो कुछ खट्टे। ऐसे में आज हम आपको एक जादुई फल के बारे में बताने जा रहे हैं जो खट्टी चीज को मीठे में बदलने की क्षमता रखता हैं। यह फल दक्षिण अफ्रीका के घाना में पाया जाता है और इसका नाम Synsepalum dulcificum है। आपको बता दें कि इस पौधे का फल छोटे-छोटे अंगूर जैसा होता है और इन बेरीज की सबसे बड़ी खासियत यही है कि ये खट्टे को मीठा बना सकती हैं।

आपको हम यह भी बता दें कि यह फल साल 1968 में पहली बार दुनिया के सामने आया था और उसके बाद इसकी टैबलेट्स बनाई जाने लगीं। इस फल में मिराकुलिन नाम का प्रोटीन पाया जाता है। आपको बता दें कि इस प्रोटीन की खासियत यह है कि ये किसी भी स्वाद को बदलकर मीठा कर देता है। इस बारे में वैज्ञानिको का कहना है कि इस फल में मौजूद प्रोटीन हमारे टेस्ट बड्स को बदल देते हैं। हालाँकि इस फल को लेकर यह भी कहा जाता है कि यह जल्दी खराब हो जाते हैं, और इसी के चलते इन्हे एक जगह से दूसरे जगह भेजना या उगाना आसान नहीं होता।

आपको बता दें कि लोग इसका इस्तेमाल इसलिए भी करते हैं कि इससे चीनी की मात्रा उनके भोजन में कम हो जाती है। जी हाँ और इसी के चलते इसे डायट के लिए काफी अच्छा माना जाता है। वहीँ इसे बिना पकाये खाना चाहिए क्योंकि इसे पकाते ही इसका प्रोटीन खत्म हो जाता है।


Check Also

पांच दिन से गायब था डॉगी, दीवार से आई रोने की आवाज, जानें पूरा मामला

कुत्ते ऐसे जानवर है जो एक बार अगर किसी व्यक्ति के घर में रहे तो …