Home >> In The News >> आसमानी बिजली गिरने से आठ की मौत, इन राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

आसमानी बिजली गिरने से आठ की मौत, इन राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट


नई दिल्लीः देश में इन दिनों कई इलाकों में मूसलाधार मानसूनी बारिश हो रही है, जिससे कहीं मुसीबत तो कहीं राहत मिल रही है। दिल्ली एनसीआर में बीते दिन भारी बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली, जबकि पहाड़ों में भूस्खलन हुआ और सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही। बिहार में आसमानी बिजली गिरने से 8 लोगों की जान चली गई। भारतीय मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

– उत्तर प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज बादल छाए रहेंगे और बारिश होने की संभावना बनी है। इसके अलावा आईएमडी ने लखनऊ समेत सीतापुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, हरदोई, उन्नाव और आसपास के जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा गरज के साथ यूपी के खुर्जा, अलीगढ़, फिरोजाबाद, हाथरस, आगरा, बुलंदशहर और बिजनौर में हल्‍की बारिश होने की संभावना जताई है।

– इस राज्य में बिजली गिरी, 8 की मौत

बिहार में बारिश कहर बनकर टूटी। आसमानी बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में बांका के 5, जमुई के 2 व भागलपुर के 1 व्यक्ति शामिल है। इन जिलों में सुबह से ही आधे दिन तक बारिश होती रही। मंगलवार को राज्य में सर्वाधिक बारिश उत्तर बिहार के जयनगर में हुई। यहां 100 मिलिमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। आईएमी के वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 48 घंटे में राज्य के विभिन्न भागों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

– उत्तराखंड में बारिश बनी मुसीबत

मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के लिए चेतावनी जारी की गई है। आज और आने वाले कुछ दिनों में कई इलाकों में बारिश का सिलसिला चलता रहेगा। उत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश से गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी होने लगी है। ऋषिकेश में गंगा के जलस्तर में आधा मीटर तक की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

– इन राज्यों के लिए 24 घंटे नहीं होंगे आसान

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ इलाकों, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, बिहार, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

हरियाणा, तेलंगाना, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में हल्की बारिश संभावना जताई गई है।


Check Also

अगले 48 घंटों के दौरान कई जगहों पर तेज बारिश होने की है संभावना, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट….

मानसून के देशभर में सक्रिय होने के बाद से ही लगभग सभी जगहों पर बारिश …