Thursday , 23 September 2021
Home >> समाचार >> कोरोना की तीसरी वेव की संभावना के बीच UK की सरकार ने विद्यालय खोलने के निर्णय को लेकर किया ये परिवर्तन

कोरोना की तीसरी वेव की संभावना के बीच UK की सरकार ने विद्यालय खोलने के निर्णय को लेकर किया ये परिवर्तन


कोरोना की तीसरी वेव की संभावना के बीच उत्तराखंड की सरकार ने विद्यालय खोलने के निर्णय को लेकर परिवर्तन किया है। नए निर्णय के पश्चात् अब 2 अगस्त से सिर्फ कक्षा 9 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए ही विद्यालय खुलेंगे। जबकि कक्षा 6 से 8वीं तक के बच्चों के लिए भौतिक तौर पर कक्षाएं 16 अगस्त से आरम्भ होंगी। इस के चलते बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी।

वही आज शनिवार को हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि प्रत्येक विद्यालय में सामाजिक दूरी, मास्क, सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना जरुरी होगा। इसका पालन कराने के लिए प्रत्येक विद्यालय में एक नोडल अफसर बनाया जाएगा। सचिव विद्यालयी शिक्षा राधिका झा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग में कई फैसले लिए गए।

वही इससे पूर्व लिए गए निर्णय में राज्य कैबिनेट ने शत-प्रतिशत क्षमता के साथ दो अगस्त से सभी कक्षाओं के लिए विद्यालय खोलने का फैसला लिया था, मगर अब इसमें परिवर्तन कर दिया गया है, अब केवल 9वीं से 12वीं तक के विद्यालय 2 अगस्त से जबकि 6ठी से 8वीं तक की कक्षाओं को 16 अगस्त से खोला जाएगा। पहले लिए गए निर्णय में 6 से 12 तक सभी कक्षाओं को 2 अगस्त से खोलने का आदेश जारी हुआ था। शिक्षा सचिव राधिका झा के अमुतबिक ज्यादा छात्र संख्या वाले विद्यालयों को दो पालियों में चलाया जाएगा तथा बच्चों को सम-विषम अनुक्रमांक के मुताबिक बुलाया जा सकता है।


Check Also

सितंबर में बारिश सामान्य से अधिक होने की है उम्मीद, जानें मौसम का मिजाज

अगस्त में भले ही मानसून की बारिश सामान्य से कम हुई हो, लेकिन सितंबर इस …