Thursday , 23 September 2021
Home >> Health Tips >> बारिश के मौसम में इस तरह अपनी त्वचा को रखें खूबसूरत

बारिश के मौसम में इस तरह अपनी त्वचा को रखें खूबसूरत


बारिश के मौसम में आपको अपनी त्वचा को  अच्छा रखने के लिए स्क्रब करना चाहिए, और आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही खास टिप्स लेकर आए है। यह आपको मृत त्वचा से छुटकारा पाने में मदद करता है, जिससे सेल टर्नओवर बढ़ता है। जब आप अपनी त्वचा को स्क्रब करते हैं, तो यह नई खुश कोशिकाओं की एक परत लाता है और गहराई से शुद्ध करता है, जिससे आपकी त्वचा ताजा दिखती है। हमारे वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने के कारण, हम मुंहासों, रैशेज और अन्य त्वचा रोगों के प्रति संवेदनशील होते हैं। एक्सफोलिएट करने से आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं, गहरी अशुद्धियाँ साफ हो जाती हैं।

भारतीय महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाने वाले क्लासिक घरेलू उपचारों में से एक चीनी और नारियल के तेल का मिश्रण है। चीनी मृत त्वचा कोशिकाओं को बहाती है उसी समय नारियल का तेल एक सौम्य मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है। आप इसे अपने होठों पर काले होठों के साथ-साथ कोहनी और घुटनों से छुटकारा पाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आपकी त्वचा को साफ़ करने के लिए बेसन, हल्दी और केसर से तैयार एक हर्बल उबटन का उपयोग करना एक प्राकृतिक चमक और लंबे समय तक चलने वाली चमक के लिए एक गारंटीकृत और विश्वसनीय प्राचीन रहस्य है। यह ब्लैकहेड्स को रोकता है और सबसे जिद्दी प्रकार के सनटैन को भी साफ करता है।

अंत में, यदि आपकी त्वचा असमान रूप से टोंड है और खुरदुरे पैच हैं, तो एक्सफोलिएट करने से लगातार उपयोग से अनचाहे बालों का बढ़ना कम हो जाता है। यह सरल DIY, कुछ नींबू का रस निचोड़ें, एक स्क्रब बनाने के लिए शहद और चीनी मिलाएं। इसे लगाएं, ऊपर की ओर गोलाकार गति में मालिश करें और फिर इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद धो लें ।


Check Also

अगर आपका बच्चा बार-बार जंक फूड खाने की जिद करता है तो आप इन तरीकों …