Thursday , 23 September 2021
Home >> Breaking News >> इस शहर ने बनाया रिकॉर्ड, सौ प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने वाला भारत का बना पहला शहर

इस शहर ने बनाया रिकॉर्ड, सौ प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने वाला भारत का बना पहला शहर


नई दिल्ली: देश और दुनिया में कोरेाना से बचने के लिए एकमात्र उपाया टीकाकरण ही है। हालांकि कुछ लोग अभी भी इससे बच रहे हैं, लेकिन भारत के एक शहर ने नया रिकॉर्ड बनाते हुए अपने लोगों को 100 प्रतिशत टीकाकरण पूरा किया है। भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के क्षेत्रीय उपायुक्त दक्षिण-पूर्व अंशुमन रथ ने सूचित किया कि भुवनेश्वर 100 प्रतिशत COVID-19 टीकाकरण प्राप्त करने वाला पहला शहर बन गया है।

बीएमसी ने कोविड-19 के खिलाफ बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू किया था। एएनआई से बात करते हुए अंशुमान रथ ने कहा, ”हमने एक निश्चित समय में टीकाकरण पूरा करने का लक्ष्य रखा था। बीएमसी के पास शहर में करीब नौ लाख लोगों का रिकॉर्ड है, जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है। जिसमें करीब 31 हजार स्वास्थ्यकर्मी, 33 हजार फ्रंट लाइन वर्कर शामिल हैं। 5 लाख 17 हजार लोग 18 से 44 साल के आयु वर्ग के हैं। 3 लाख 25 हजार लोग 45 साल से ऊपर के हैं। हमने इन श्रेणियों के लिए 31 जुलाई तक समयसीमा में अपना टीकाकरण पूरा करने के लिए एक बेंचमार्क निर्धारित किया था।”

रथ ने आगे कहा, ”रिपोर्ट के मुताबिक हम शहर में 18 लाख 16 हजार लोगों को पहले ही टीका लगा चुके हैं। कुछ ही लोग विभिन्न कारणों से फर्स्ट डोज नहीं ले पा रहे थे। एक प्रवासी आबादी जो भुवनेश्वर के कार्यालयों में काम कर रही है और कोवैक्सिन की पहली डोज प्राप्त कर रही है।”

गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के बारे में बात करते हुए रथ ने कहा, “गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण केंद्रों पर उनकी पहली खुराक मिल रही है। बीएमसी 55 टीकाकरण केंद्र चला रही है, जिसमें 30 प्राथमिक स्वास्थ्य और सामुदायिक केंद्र शामिल हैं, 15 बनाए गए केंद्र और भुवनेश्वर भर में दस से अधिक ड्राइव-इन टीकाकरण केंद्र हैं। भुवनेश्वर के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने में बीएमसी का समर्थन करने के लिए धन्यवाद देता हूं। सारी सूक्ष्म योजना बीएमसी द्वारा दी गई थी, जिसके कारण भुवनेश्वर पहला शहर बन गया है, जिसने 100 प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण को कवर किया है।”


Check Also

12वी के बाद करना चाहते है होटल मैनेजमेंट कोर्स तो पढ़े पूरी खबर

समय के साथ हॉटल्स की संख्या बढ़ने के साथ ही हॉसपिटैलिटी इंडस्ट्री में भी बहुत …