Tuesday , 21 September 2021
Home >> कुछ हट के >> दुनिया की रहस्यमय जगहोँ में से एक हैं बरमूडा ट्रायंगल, कोई भी जहाज नहीं लौटता वापस

दुनिया की रहस्यमय जगहोँ में से एक हैं बरमूडा ट्रायंगल, कोई भी जहाज नहीं लौटता वापस


इस दुनिया में कई ऐसे रहस्य है जिसे आजतक कोई भी नहीं सुलझा पाया है. ऐसा ही एक रहस्य है अमेरिका के दक्षिण पूर्वी तट पर स्थित बरमूडा ट्राएंगल (Bermuda Triangle). सालों बाद भी यह जगह दुनिया की सबसे रहस्यमय जगहों में से एक है.

इस जगह पर को भी जहाज अगर पहुंच जाता है तो वह गायब हो जाता है. यह जगह से आजतक कोई भी पानी का जहाज या प्लेन सुरक्षित नहीं लौटा है. आजतक कई वैज्ञानिकों ने इस स्थान के रहस्य का पता लगाने की कोशिश की लेकिन, कोई भी इस मकसद में सफल नहीं हो सका है. आजतक इस बात का पता नहीं चल सका कि वहां ऐसा किया है जो जहाज को लील जाती है.

बरमूडा ट्राएंगल क्या है?
आपको बता दें कि बरमूडा ट्राएंगल अमेरिका के फ्लोरिडा, प्यूर्टोरिको और बरमूडा तीनों को जोड़ने वाला एक ट्रायंगल यानी त्रिकोण है. इस स्थान पर पहुंचने के बाद बड़े-बड़े समुद्री जहाज गायब हो गए. इस जगह पर कोई भी जहाज अगर गलती से पहुंच गया तो वह जहाज अपने सामान और यात्रियों सहित कहां गायब हो गया यह किसी को भी आज तक पता नहीं चल सका है.

जब बरमूडा ट्राएंगल से गायब एक जहाज का पता यहां चला
कई जहाज की तरह मैरी सेलेस्टी नाम का एक व्यापारिक भी बरमूडा ट्राएंगल क्षेत्र में गायब हो गया था. इस जहाज को काफी ढूढ़ने की कोशिश की गई लेकिन इस जहाज का कुछ पता नहीं चला. बाद में साल  4 दिसम्बर 1872 को अटलांटिक महासागर में इस जहाज के अवशेष पाए गए थें. लेकिन, इस जहाज पर सवार यात्री और जहाज के कर्मचारियों का आज तक कुछ पता नहीं चल सका है. शुरू में यह माना गया कि यह जहाज किसी समुद्री लूट का शिकार हो गया होगा. लेकिन, इस जहाज के सभी किमती सामान सालों बाद भी सुरक्षित मिले जिससे इसके लूट के शिकार होने की बात बाद में नकार दिया गया.

एक और जहाज फिर हुआ गायब
मैरी सेलेस्टी की तरह ही एक और जहाज साल 1881 में एलिन ऑस्टिन भी इसी स्थान पर आकर गायब हो गया. यह जहाज कुछ चालकों के साथ न्यूयार्क के लिए रवाना हुआ था. यह जहाज इस स्थान पर आकर कहीं गायब हो गया आजतक किसी को इसका पता नहीं चल सका है. इसके साथ इस पर सवार किसी चालक का भी पता नहीं चल सका.

बरमूडा ट्राएंगल में गायब हुए कई हवाई जहाज
इस स्थान पर आकर सिर्फ पानी का जहाज ही नहीं कई हवाई जहाज भी गायब हो गए. फ्लाईट 19, स्टार टाईगर, डगलस डीसी-3 बरमूडा ट्राएंगल में गुम होने वाले कुछ हवाई जहाजों के नाम हैं. कई लोगों का मानना है कि इस स्थान पर एलियन्स इस कारण यह स्थान रहस्मय है लेकिन, सही वजह आजतक कोई पता नहीं लगा पाया.


Check Also

शादी के 8 साल बाद पत्नी को दूसरे युवक से हुआ प्यार, पति ने करवा दी शादी

आप सभी ने कई बार सुना होगा अफेयर के बाद लोग शादी कर लेते हैं …