Tuesday , 21 September 2021
Home >> In The News >> धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जन्माष्टमी के दिन इन विशेष उपाय करने से पूरी होती हैं श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जन्माष्टमी के दिन इन विशेष उपाय करने से पूरी होती हैं श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं


हर साल भाद्रपद मास की अष्टमी तिथि को श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाता है। ऐसे में इस साल यह पर्व 30 अगस्त 2021 को मनाया जाने वाला है। यह त्योहार पूरे देश में धूम- धाम से मनाया जाता है, हालाँकि मथुरा और वृंदावन में इसकी विशेष धूम होती है। यहाँ इस खास दिन पर बाल गोपाल के लिए पालकी सजाई जाती है और यहाँ इस दिन निसंतान दंपत्ति व्रत रखते हैं। व्रत रखकर महिलाएं बालगोपाल जैसे सुंदर बच्चें की कामना करती हैं। वहीँ धार्मिक मान्यताओं को माने तो इस दिन विशेष उपाय करने से श्रद्धालुओं की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। तो हम आपको बताते हैं कुछ खास उपाय, जिन्हे करने से आपके सारे काम बन जाएंगे।

* अगर आप आर्थिक परेशानियों से गुजर रहे हैं तो जन्माष्टमी के दिन घर में गाय और बछड़े की मूर्ति लेकर आएं। इससे लाभ होगा।

* जन्माष्टमी के दिन कृष्ण जी को चांदी की बांसुरी अर्पित करना चाहिए और पूजा के बाद इस बांसुरी को अपने पैसे रखने वाली जगह या पर्स में रखना चाहिए।

* धार्मिक मान्यताओं को माने तो जन्माष्टमी के दिन भगवान को 56 भोग पकवान लगाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से श्री कृष्ण प्रसन्न होते हैं।

* कहा जाता है भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने के लिए परिजात के फूल चढ़ाना चाहिए। इससे सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

* ज्योतिषों के मुताबिक जन्माष्टमी के दिन शंख में दूध लेकर श्री कृष्ण का अभिषेक करना चाहिए। इसी के साथ उन्हें मोरपंख अर्पित करें। इससे आपके जीवन के सभी कष्ट कट जाएंगे।


Check Also

जाने क्यों जन्माष्टमी पर लगाया जाता है श्री कृष्णा को 56 भोग

जन्माष्टमी आने में कुछ ही समय बचा है. इस साल जन्माष्टमी का पर्व  31 अगस्त …