Tuesday , 21 September 2021
Home >> Walk the Talk >> जल्द ही शुरू होंगी देश में 5G सर्विस, सरकार ने टास्क फोर्स बनाने का लिया निर्णय

जल्द ही शुरू होंगी देश में 5G सर्विस, सरकार ने टास्क फोर्स बनाने का लिया निर्णय


देश में जल्द ही 5G सर्विस शुरू हो, इसके लिए सरकार ने टास्क फोर्स बनाने का निर्णय लिया है. टास्क फोर्स 5G नेटवर्क लगाने, 5G इकोसिस्टम बनाने में आने वाली बाधाओं को हटाने के लिए 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी. जिसके लिए टास्कफोर्स सभी स्टेक होल्डर्स के साथ मीटिंग करेगी. अभी टेलीकॉम कंपनियां 5G ट्रायल कर रही हैं. सरकार की मार्च में स्पेक्ट्रम नीलामी का प्लान है.

इस बीच भारती एयरटेल का 2022 मध्य तक कई शहरों में 5G रोलआउट करने की योजना है. वर्ष 2023 तक पूरे देश में 5G सर्विस शुरू हो सकती है. सोमवार के कंपनी फाउंडर-चेयरमैन सुनील मित्तल ने इनवेस्टर कॉल के दौरान कहा कि इकॉनमी को गति देने में डिजिटल के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर आवश्यक है. इस समय ग्रोथ बढ़ाने का एक अच्छा अवसर है और 2022-23 तक भारत में 5G सेवाएं आ जाएंगी. ब्रॉडबैंड से संबंधित अवसर नहीं छोड़ेंगे. कारोबार के लिए पर्याप्त फंडिंग मौजूद है.

वहीं, जियो ने भी 5G ट्रायल जारी कर दिया है. कंपनी की ओर से जल्द ही 5G की सर्विस शुरू की जा सकती है. वहीं पिछले महीने जारी किए गए एक बयान के अनुसार, एक ऐलान किया गया था कि देश में 5जी नेटवर्क (5G Network) को डेवलप करने के लिए अब तेजी से काम होगा इसके लिए भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और इंटेल (Intel) एक साथ आ गई हैं.


Check Also

ऐसे करीब 10 स्मार्टफोन सितंबर में होने जा रहे लॉन्च, जानिए संभावित कीमत और स्पेसिफिकेशन्स

स्मार्टफोन की लॉन्चिंग के लिए सितंबर माह काफी मुफीद रहता है। क्योंकि सितंबर के बाद …