Tuesday , 21 September 2021
Home >> Breaking News >> 12वी के बाद करना चाहते है होटल मैनेजमेंट कोर्स तो पढ़े पूरी खबर

12वी के बाद करना चाहते है होटल मैनेजमेंट कोर्स तो पढ़े पूरी खबर


समय के साथ हॉटल्स की संख्या बढ़ने के साथ ही हॉसपिटैलिटी इंडस्ट्री में भी बहुत स्कोप बढ़ गया है। इसलिए, होटल मैनेजमेंट कोर्स भी दिन-ब-दिन लोकप्रिय होता जा रहा है। इस फील्ड में इंटरेस्ट रखने वाले विद्यार्थी 12वीं के पश्चात् सरलता से इसमें प्रवेश पा सकते हैं। आइए हम बताते है इस फील्ड में करियर के क्या-क्या विकल्प हैं।

क्या है होटल मैनेजमेंट:- 
होटल मैनेजमेंट कोर्स आपको होटल अथवा हॉस्पिटैलिटी सर्विस के तमाम पहलुओं जैसे सेल्स एंड मार्केटिंग, फूड एंड बेवरेज, फ्रंट ऑफिस, अकाउंटिंग, फूड प्रोडक्शन, हाउसकीपिंग तथा कई किचन स्किल को कवर करने में सहायता करेगा। भारत में कई सरकारी और निजी कॉलेज होटल मैनेजमेंट में डिग्री तथा डिप्लोमा कोर्स कराते हैं, जो बहुत सारे विद्यार्थियों के लिए एक आकर्षक एवं रोमांचक कोर्स बन गया है।

क्या होनी चाहिए योग्यता:-
होटल मैनेजमेंट के डिग्री या डिप्लोमा कोर्स को करने के लिए विद्यार्थियों को 12वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। पोस्ट ग्रेजुएशन का चयन करने के लिए, आपको किसी भी मान्यता प्राप्त होटल मैनेजमेंट से ग्रेजुएट होना आवश्यक है। होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार में विवादों तथा आलोचनाओं को धीरज से संभालने की क्षमता होनी आवश्यक है। उम्मीदवार को अतिथि के प्रति प्रत्येक स्थिति में विनम्र एवं सहयोगी होना आवश्यक है।

कैसे पाएं एडमिशन:- 
आप होटल मैनेजमेंट कॉलेज के लिए किसी विशेष कॉलेज के आवेदन पत्र को भरकर अथवा उसके लिए राष्ट्रिय स्तर की एंट्रेंस एग्जाम देकर प्रवेश पा सकते हैं। कई विश्वविद्यालय होटल प्रबंधन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। आप अपनी पसंद के यूनिवर्सिटी का चयन कर सकते हैं तथा नियमित तौर पर उनके आधिकारिक पोर्टल पर जाकर उनकी प्रवेश प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं।


Check Also

महज तीन दिन में बादाम के दाम में 250 रुपये की आई कमी, कारोबारियों को हुआ लाखों रुपये का नुकसान…

अब तक के उच्चतम कीमत पर बिक रहे बादाम के दाम में बड़ी गिरावट आई। …