Saturday , 19 September 2020
Home >> Breaking News >> दिल्ली सरकार ने जारी किया ऑटो चालकों के लिए भी हेल्पलाइन नंबर

दिल्ली सरकार ने जारी किया ऑटो चालकों के लिए भी हेल्पलाइन नंबर


Delhi AUto
नई दिल्ली,एजेंसी-7 फरवरी । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस-भाजपा, भ्रष्ट कंपनियां, मीडिया उनकी सरकार को बदनाम करने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि विरोधियों द्वारा दिल्ली विधानसभा से जन लोकपाल पास किए जाने को असंवैधानिक बताया जा रहा है, जब ए राजा और सुरेश कलमाड़ी ने घोटाले किए तब किसी ने नहीं कहा कि संविधान खतरे में हैं।
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने बुराड़ी मैदान में ऑटो चालकों की महासभा को संबोधित करते हुए अनिल अंबानी की पावर कंपनी बीएसईएस पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि कंपनी कहती है कि उसके पास बिजली खरीदने के पैसे नहीं हैं, उसने दिल्लीवालों से जो पैसे वसूले वो कहां हैं। अगर वे बिजली काटेंगे तो हम उन्हें दिल्ली से भगा देंगे और दूसरी कंपनी को ले आएंगे। टाटा ने कभी बेईमानी नहीं की है।
केजरीवाल ने ऑटो वालों की समस्याओं का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें लाइसेंस बनाने, बैच बनाने, मीटर लगाने, फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए घूस देना पड़ता है। अगर कोई रिश्वत मांगे तो उसका स्टिंग कर लो ताकि भ्रष्ट अधिकारी को जेल भेजा जा सके।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले दिल्ली पुलिस मोटर व्हिकल एक्ट की धारा 66/162 (ए) के तहत ऑटो जब्त कर लेती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। दिल्ली सरकार ने तय किया है कि गाड़ी जब्ती अब तीन ही मामलों में ही होगी। पहला जब ऑटो चालक के पास लाईसेंस नहीं होगा, दूसरा परमिट नहीं होगा और तीसरा जब फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं होगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने 5500 ऑटो को एनसीआर परमिट जारी किए हैं। इसकी और संख्या बढ़ाए जाने का प्रयास किया जाएगा।
केजरीवाल ने महासभा में ऑटो चालकों के लिए हेल्पलाइन नंबर 42400400 जारी किया। यह हफ्ते बाद काम करना शुरू करेगा। इस पर ऑटो चालक और ऑटो पर सफर करने वाले लोग शिकायत दर्ज करा सकते हैं। उन्होंने कहा, पैसेंजर की शिकायत मिलने पर हेल्पलाइन नंबर पर बैठा अधिकारी ऑटो चालक से बात करेगा और दोनों के बीच सहमति बनाने की कोशिश करेगा। अगर ऑटो चालक फिर भी नहीं मानता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने कहा कि दिल्लीवासियों को भी ऑटो चालकों से काफी शिकायतें हैं कि वे बदतमीजी करते हैं, ज्यादा पैसे की मांग करते हैं। उन्होंने आग्रह किया कि ऑटो वाले भी ईमानदारी बरतें तो सरकार उनका पूरा ख्याल रखेगी। ईमानदारी की रोटी खाने का मजा ही अलग है। उन्होंने कहा कि यदि महंगाई बढ़ी तो ऑटो किराया बढ़ेगा और घटी तो घटेगा, ऐसी व्यवस्था बनाई जाएगी। केजरीवाल ने कहा कि ऑटो चालकों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम पर भी काम किया जा रहा है। इसमें ऑटो चालकों को सिखाया जाएगा कि सवारियों से कैसे बर्ताव करें, विदेशी पर्यटकों के साथ कैसे बर्ताव करें।
केजरीवाल ने कहा कि सीएनजी के दाम बढ़ने पर कई लोग मेरे पास आए और कहा ऑटो किराए के रेट बढ़ाओं। ये लोग वो थे जो ‘आप’ की सरकार को बदनाम करना चाहते थे, लेकिन कई ऑटो चालक मेरे पास आए। उन्होंने कहा कि आप अपना काम कीजिए हम आपके साथ हैं। केजरीवाल ने कहा कि उन ऑटो चालकों की बात सुनकर मेरी आंखों में आंसू आ गए। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने इस मामले में जब सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की, तो उसी दिन केंद्र ने अपनी याचिका वापस ले ली और सीएनजी के दाम 15 रुपये कम हो गए।


Check Also

दुखद: कोलकाता की जानी-मानी फैशन डिजाइनर शरबरी दत्ता की हुई मौत

कोलकाता की जानी-मानी फैशन डिजाइनर शरबरी दत्ता की मौत हो गई है. उन्हें साउथ कोलकाता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *