Tuesday , 22 September 2020
Home >> Breaking News >> श्रीनिवासन होंगे नए आइसीसी चेयरमैन

श्रीनिवासन होंगे नए आइसीसी चेयरमैन


ICC
सिंगापुर,एजेंसी- 8 फरवरी । आइसीसी के विवादित व चर्चित नए वित्तीय मॉडल को आइसीसी की बैठक में मंजूरी मिल गई है। इसके साथ ही ये भी साफ हो गया कि अब भारत, ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड को विश्व क्रिकेट में विशेष अधिकार मिलेंगे और जुलाई से आइसीसी अध्यक्ष का पद मौजूदा बीसीसीआइ प्रमुख एन.श्रीनिवासन संभालेंगे।
सिंगापुर में हुई इस बैठक में आइसीसी के 10 सदस्यों में से 8 ने इस नए प्लान के पक्ष में वोट किया जबकि शुरुआत से इस फॉर्मूले का विरोध करने वाले पाकिस्तान और श्रीलंका बचते दिखे। हालांकि 8 वोटों के साथ इस नए मॉडल को हरी झंडी दिखा दी गई। अब बीसीसीआइ, ईसीबी और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को दुनिया के सबसे ताकतवर क्रिकेट बोर्ड के तौर पर प्राथमिकता दी जाएगी और इसी के चलते भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एन.श्रीनिवासन को आइसीसी का मुखिया बनाने का भी फैसला ले लिया गया। वो जुलाई से इस पद को संभाल लेंगे।
इस नए मॉडल के हिसाब से नई कार्यकारिणी समिति और वित्तीय व वाणिज्यिक समिति का गठन किया जाएगा। नई कार्यकारिणी समिति बोर्ड को रिपोर्ट करेगी। शुरुआत में कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के वॉली एडव‌र्ड्स होंगे जबकि इसीबी के जाइल्स क्लार्क वित्तीय व वाणिज्यिक समिति की अध्यक्षता करते रहेंगे। ये पद दो साल तक जारी रखे जाएंगे। इसके बाद बोर्ड के अंदर चुनाव इन पदों को तय करेंगे। इन नए प्रस्ताव में आइसीसी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की जगह 2017 और 2021 की चैंपियंस ट्रॉफी को रख दिया है। वहीं, एसोसिएट और एफीलिएट टीमें भी अब एक प्रक्रिया के जरिए टेस्ट का दर्जा हासिल कर सकेंगी।


Check Also

लद्दाख में 38,000 वर्ग किलोमीटर पर चीन का अवैध कब्जा जारी है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एलएसी के हालातों को लेकर राज्यसभा में बयान दे रहे हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *