Home >> Breaking News >> सुशील कोईराला नेपाल के प्रधानमंत्री चुने गए

सुशील कोईराला नेपाल के प्रधानमंत्री चुने गए


Sukhil koirala
काठमांडू,एजेंसी-10 फरवरी। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील कोईराला को सोमवार को नेपाल का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया। कोईराला को संविधानसभा में 575 मतों में से 405 मत प्राप्त हुए। इस प्रकार पिछले साल हुए चुनावों के बाद पैदा राजनीतिक गतिरोध खत्म हो गया है। 75 वर्षीय कोईराला सीपीएन यूएमएल के समर्थन से नेपाल के प्रधानमंत्री बने। पिछले साल 19 नवंबर को हुए संविधान सभा के चुनाव स्पष्ट जीत सुनिश्चित करने में नाकाम रहे थे।

सीपीएन यूएमएल और नेपाली कांग्रेस के बीच छह बिन्दुओं पर समझौता होने के बाद सीपीएन यूएमएल की स्थायी समिति ने शीर्ष पद के लिए कोईराला का समर्थन करने का फैसला किया। नेपाली कांग्रेस के प्रमुख कोइराला और सीपीएन यूएमएल के प्रमुख झालानाथ खनल के बीच रविवार को समझौता हुआ। सूत्रों के अनुसार, संविधान सभा की दो सबसे बड़ी पार्टियां नेपाली कांग्रेस और सीपीएन यूएमएल के बीच सत्ता साझेदारी के मुददे पर कई दौर की वार्ता के बाद समझौता हुआ।

कोईराला ने प्रधानमंत्री पद के लिए अपना नामांकन भरा जिसे पार्टी उपाध्यक्ष राम चंद्र पौडियाल ने पेश किया और इसका सीपीएन यूएमएल की संसदीय दल के नेता केपी शर्मा ओली ने समर्थन किया। नेपाली कांग्रेस के प्रवक्ता दिलेंद्र बादू ने कहा कि छह बिन्दु समझौते के तहत, दोनों दल एक साल के भीतर नया संविधान बनाने और संविधान सभा के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा सभापति के पदों पर चुनाव कराने पर सहमत हुए हैं। नेपाली कांग्रेस की 601 सदस्यीय संविधान सभा में 194 सीटें हैं जबकि सीपीएन यूएमएल की 173 सीटें हैं।


Check Also

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बिडेन ने कोरोना महामारी से मरने वालों को दी श्रद्धांजलि

78 वर्षीय जियो बिडेन आज रात संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *