Home >> In The News >> कांग्रेस के युवराज राहुल को बताना ही पड़ेगा अपनी आंखों का रंग और जूते का साइज!

कांग्रेस के युवराज राहुल को बताना ही पड़ेगा अपनी आंखों का रंग और जूते का साइज!


नई दिल्ली,(एजेंसी)29 मई। लग रहा है कि राहुल गांधी को दिल्ली पुलिस को अपनी आंखों का रंग, चाल का ढंग और जूते का साइज बताना ही होगा। सुरक्षा प्रदान किए गए लोगों के ब्योरे बेहतर बनाने के अपने मकसद में दिल्ली पुलिस उन्हें कोई छूट देने के मूड नहीं लग रही।

याद रहे कि इस मुद्दे पर मार्च में संसद में हंगामा हो चुका है। दिल्ली पुलिस की एक टीम जब राहुल की आंखों और त्वचा के रंग संबधी जानकारी लेने कांग्रेस दफ्तर पहुंची थी। राहुल उस वक्त छुट्टी पर हॉन्गकॉन्ग में थे और इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को थी। लिहाजा कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस की इस कवायद पर कड़ी आपत्ति जताई थी और केंद्र सरकार पर जासूसी का आरोप तक लगा दिया था।

rahul_650_052915101740

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

आरोपों के बावजूद दिल्ली पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी ने कहा है कि सुरक्षा के मकसद से इस्तेमाल होने वाली वीआईपी लोगों की जानकारी काफी समय से अपडेट नहीं हुई है। सूत्रों का कहना है कि दिल्ली पुलिस इस तरह की जानकारियां लेती रहेगी क्योंकि ये ‘सुरक्षा प्रदान किए गए लोगों’ की हिफाजत के लिए अहम हैं।

फॉर्म न भरने का विकल्प भी दे सकती है पुलिस
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल इन ब्योरों को अपडेट करने के काम में लगी है. माना जा रहा है कि पुलिस ‘परफॉर्मा’ में उसे न भरने का विकल्प भी जोड़ सकती है, हालांकि अधिकारियों का कहना है कि अगर वीआईपी ऐसा करते हैं तो यह उनकी सुरक्षा के लिहाज से ठीक नहीं होगा। अखबार ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से लिखा है कि मामले पर अभी आखिरी फैसला नहीं लिया गया है।

गौरतलब है कि इस परफॉर्मा में निजी और शैक्षिक ब्योरे, पासपोर्ट नंबर, लंबाई, चाल-ढाल, बालों, आंखों और त्वचा का रंग और जूते का साइज जैसी जानकारियां देनी होती हैं। इसे खुद वीआईपी या उनका स्टाफ भर सकता है। इससे किसी आपात स्थिति में दिल्ली पुलिस वीआईपी शख्स को पहचान सकती है।

बीते कुछ सालों में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह, पूर्व पीएम आईके गुजराल, अटल बिहारी वाजपेयी, एचडी देवेगौड़ा, मनमोहन सिंह, अहमद पटेल, लालू प्रसाद यादव, शीला दीक्षित, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, यशवंत सिन्हा और मुरली मनोहर जोशी जैसे नेता इस परफॉर्मा को भर चुके हैं।


Check Also

भारत ने मालदीव को कोरोना से प्रभावित अर्थव्यवस्था से निपटने के लिए 25 करोड़ डॉलर की सहायता प्रदान की

भारत ने मालदीव को कोरोना के कारण प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था से निपटने के लिए 25 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *