Home >> बिज़नेस >> अमेरिकी बाजार गिरा, एशिया में लौटी तेजी

अमेरिकी बाजार गिरा, एशिया में लौटी तेजी


मुंबई,(एजेंसी)29 मई। चालू कारोबारी हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में गिरावट का असर एशियाई बाजारों के शुरुआती कारोबार पर दिखाई दिया, हालांकि इससे उबरते हुए ज्यादातर एशियाई बाजार हरे निशान में वापसी कर रहे हैं।

global_market_650_052915100541

Symbolic Image

जापान का बेंचमार्क निक्केई इंडेक्स लगातार 11वें दिन अपनी रैली को कायम रखते हुए 0.25 फीसदी की उछाल के साथ कारोबार कर रहा है। हैंग सेंग इंडेक्स 90 अंकों की उछाल के साथ 0.33 फीसदी की बढ़त बनाए हुए है। वहीं कोरियाई बाजार कॉस्पी इंडेक्स भी 10 अंकों की उछाल के साथ 0.44 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है, हालांकि स्ट्रेट्स टाइम्स इंडेक्स और जकार्ता कंपोजिट क्रमश 17 और 13 अंकों की गिरावट के साथ लाल निशान में है।

अमेरिकी बाजार गिरा
अमेरिकी बाजारों में गुरुवार को 0.25 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। अमेरिकी बाजार का प्रमुख इंडेक्स डाओ जोंस 37 अंक की गिरावट के साथ 18126 के स्तर पर बंद हुआ और नैस्डेक 8.6 अंक की गिरावट के साथ 5098 के स्तर पर बंद हुआ। शेयर मार्केट के जानकारों के मुताबिक एशियाई बाजारों में गुरुवार को आई गिरावट और चीन के बाजार में तेज गिरावट का असर अमेरिकी बाजार पर पड़ा।

इसके साथ ही ग्रीस संकट को हल करने में बनी अनिश्चितता से भी अमेरिकी बाजार पर दबाव हावी रहा। गौरतलब है कि गुरुवार को ग्रीस और यूरोपियन यूनियन के बीच समझौते की कोशिश एक बार फिर पटरी से उतरने के संकेत दे रही है जिसके चलते वैश्विक निवेशक ज्यादा सतर्क हैं और अपनी पोजीशन सेफ करने पर जोर दे रहे हैं। वहीं चीन की तेज गिरावट ने भी निवेशकों को निराश किया है।


Check Also

सरकार ने घरेलू खिलौना उद्योग को गुणवत्ता मानकों को लागू करने के लिए दी चार माह की मोहलत

सरकार ने घरेलू खिलौना उद्योग को गुणवत्ता मानकों को लागू करने के लिए और चार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *