Wednesday , 23 September 2020
Home >> U.P. >> यूपी: मैगी के बाद अब येप्पी नूडल्स की बारी, पांच हजार पैकेट सीज

यूपी: मैगी के बाद अब येप्पी नूडल्स की बारी, पांच हजार पैकेट सीज


लखनऊ/आगरा,(एजेंसी)30 मई। मैगी के बाद अब येप्पी नूडल्स के भी सैंपल फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने लिए हैं। इसे जांच के लिए लखनऊ स्थित लैब भेजा जाएगा। चीफ फूड इंस्पेक्टर रामनरेश यादव ने को वाटर वर्क्‍स चौराहे के पास आईटीसी के डिस्ट्रिब्यूटर के गोदाम से ये सैंपल लिए हैं।

yepee_noodles_s_650_053015091600

फिलहाल मैगी और येप्पी की बिक्री पर रोक नहीं

एफडीए ने शुक्रवार को येप्पी नूडल्स के पांच हजार पैकेट सीज कर लिए हैं। चीफ फूड इंस्पेक्टर ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद ही इसे रिलीज करने पर फैसला होगा। उन्होंने कहा कि बाजार में मैगी या येप्पी नूडल्स की बिक्री रोकने के लिए ऐसा किया गया है।

उन्होंने बताया कि येप्पी के सैंपल लेने के लिए किसी तरह का निर्देश नहीं था। एफडीआई की जिम्मेदारी है कि हर तरह के खाद्य पदार्थ की जांच करे, चूंकि मैगी में लेड (शीशा) होने के मामले पहले ही सामने आ चुके हैं, इसलिए अब येप्पी के तीन सैंपल लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि ठेले पर बिकने वाले नूडल्स और चाऊमीन के भी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे, ताकि लोगों को नुकसानदायक खाद्य पदार्थ से बचाया जा सके।

गौरतलब है कि आगरा से एक सप्ताह पहले मैगी के सैंपल जांच के लिए लखनऊ की लैब में भेजे गए थे, लेकिन उसकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। एफडीए को इसकी रिपोर्ट का इंतजार है, ताकि वह अगली कार्रवाई कर सके। फिलहाल मैगी और येप्पी की बिक्री पर रोक नहीं लगाई गई है।

मैगी में लेड की मात्रा ज्यादा मिलने से पूरे देश में नमूने लेकर इसकी जांच की कार्रवाई की जा रही है। यह लेड नुकसानदायक स्तर पर है। यह खासकर बच्चों की सेहत के लिए खतरनाक है। इसके बाद 1.40 लाख मैगी के पैकेट्स सीज किए गए थे।


Check Also

यूपी में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय अभी नहीं खोले जाएंगे: CM योगी

उत्तरप्रदेश में लगातार बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *