Saturday , 19 September 2020
Home >> Breaking News >> भारत, स्वीडन के बीच 6 समझौतों पर हस्ताक्षर

भारत, स्वीडन के बीच 6 समझौतों पर हस्ताक्षर


नई दिल्ली,(एजेंसी)02 जून। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की स्वीडन यात्रा के दौरान भारत और स्वीडन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इन समझौतों में ध्रूवीय अनुसंधान और आपसी कारोबार बढ़ाने के समझौते शामिल हैं।

pranab_mukherjee-v-650_060215030742

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी

मुखर्जी स्वीडन का दौरा करने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं तथा स्वीडन और बेलारूस की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं। राष्ट्रपति की यह यात्रा 31 मई को शुरू हुई और दो जून तक वह स्वीडन में रहेंगे। इसके बाद दो से चार जून के बीच वह बेलारूस के दौरे पर रहेंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, समझौतों में सतत नगर विकास के लिए समन्वय पर हुआ समझौता भी शामिल है, जिसके तहत दोनों देश इस मुद्दे पर बातचीत करेंगे और इस क्षेत्र में अपने-अपने ज्ञान का आदान-प्रदान करेंगे। सतत नगर विकास के लिए दोनों देश सांस्थानिक समन्वय के तहत क्षमता विकास, अनुसंधान एवं विकास, और वाणिज्यिक संबंध पर चर्चा करेंगे। दोनों देशों ने अत्यंत छोटे, छोटे और मध्यम आकार के उद्यम में आपसी सहयोग के लिए भी एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

कूटनीतिक पासपोर्ट पर वीजा में ढील में दिए जाने से संबंधित एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और स्वीडिश रिसर्च काउंसिल फॉर हेल्थ वर्किंग लाइफ एंड वेलफेयर (एफओआरटीई) के बीच आयु बढ़ने और स्वास्थ्य से संबंधित दोनों संस्थानों में होने वाले अनुसंधान के क्षेत्र में समन्वय के लिए भी एक आशय समझौता हुआ।


Check Also

ट्रंप प्रशासन ने कोविड-19 परीक्षण के दिशानिर्देशों को बदल दिया: अमेरिका

पूरी दुनिया वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से जूझ रही है। वहीं अमेरिका इससे सबसे ज्यादा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *