Tuesday , 22 September 2020
Home >> In The News >> डिज्नी ने 250 कर्मचारियों को हटाकर भारतीयों को रखा

डिज्नी ने 250 कर्मचारियों को हटाकर भारतीयों को रखा


न्यूयॉर्क,(एजेंसी)04 जून। मनोरंजन कंपनी वॉल्ट डिज्नी ने अपने लगभग 250 कर्मचारियों को हटाकर उनकी जगह एच1बी वीजाधारक भारतीयों को नौकरी पर रखा है।

disney-s_650_060415072338

डिज्नी का दफ्तर (फाइल फोटो)

एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इसके मुताबिक इससे नए सवाल उठ रहे हैं कि आउटसोर्सिंग कंपनियां अमेरिका में प्रौद्योगिकी नौकरियों में अप्रवासियों को लाने के लिए कैसे अस्थायी वीजा का इस्तेमाल कर रही हैं।

यह घटना ऐसे समय में सामने आई है जबकि अमेरिका में इमिग्रेशन सुधारों को लेकर बहस चल रही है और अस्थायी कामकाजी वीजा इस विवाद के केंद्र में है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, डिज्नी के लगभग 250 कर्मचारियों को अक्टूबर में कहा गया कि उन्हें हटा दिया जाएगा। इनमें से ज्यादातर नौकरियां भारत की एक आउटसोर्सिंग कंपनी द्वारा लाए गए एच1 बी वीजाधारकों को दिए गए हैं।

अखबार ने बुधवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि एच1-वीजा कार्य्रकम की इस बात के लिए भी आलोचना हो रही है क्योंकि इसका इस्तेमाल अप्रवासियों को लाने के लिए किया जाता है जो कि वही काम अमेरिकी नागरिकों की तुलना में कम पैसे में करते हैं।

इस छंटनी से डिज्नी के कर्मचारियों में गुस्सा है जिनका कहना है कि उन्हें अपनी जगह आए लोगों को वही काम सिखाना पड़ा रहा है। डिज्नी के अधिकारियों ने इस छंटनी को पुनर्गठन कार्य्रकम का हिस्सा बताया है।


Check Also

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत की शैक्षिक प्रणाली को पुनर्जीवित करेगा: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) पर देश को संबोधित किया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *