Home >> In The News >> भूकंप के झटकों से हिले मलेशिया और नेपाल, 11 पर्वतारोही घायल

भूकंप के झटकों से हिले मलेशिया और नेपाल, 11 पर्वतारोही घायल


काठमांडू/क्वालालाम्पुर,(एजेंसी)05 जून। मलेशिया और नेपाल में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेपाल से ज्यादा तगड़ा झटका मलेशिया में महसूस किया गया, जहां दक्ष‍िण-पूर्व एशि‍या की सबसे ऊंची चोटी पर 11 पर्वतारोही भूकंप से घायल हो गए और 137 के पहाड़ों पर फंसे होने की खबर है।

malaysia-earthquake-s-650_060515064616

मलेशि‍या में भूकंप के बाद माउंट किनाबालू से दूर जाते टूरिस्ट

मलेशिया में भूकंप के झटकों से फटी पानी की पाइपलाइन
मलेशिया के साबाह राज्य में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.9 मापी गई है। भूकंप के झटके रानाउ जिले से 16 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में महसूस किए गए। पुलिस ने बताया कि भूकंप करीब 30 सेकेंड तक महसूस किए गए, जिससे कई दुकानों के शीशे और पानी की पाइपलाइन टूट गई।

नेपाल में दोपहर को आया भूकंप
नेपाल के राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार दोपहर दो बजकर 16 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमान पर चार थी। इसका केंद्र काठमांडू में था। इसके पहले सुबह करीब दस बजे भी भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.1 दर्ज की गई। इसका केंद्र तिब्बत सीमा के पास सिंधुपालचौक जिले में था। नेपाल में 25 अप्रैल को आए भूकंप के बाद चार से अधिक तीव्रता के 300 से ज्यादा झटके महसूस किए जा चुके हैं। नेपाल में भूकंप से हुई जबरदस्त तबाही के बाद जनजीवन सामान्य होने लगा है।


Check Also

आइये जाने भगवान विश्वकर्मा की पूजनविधि और मंत्र…

भगवान विश्वकर्मा यानि इस ब्रह्मांड के रचयिता। आज हम जो कुछ भी देखते हैं वो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *