Tuesday , 29 September 2020
Home >> In The News >> शिवाजी पार्क परिसर में ही बनेगा बालासाहेब ठाकरे का स्मारक

शिवाजी पार्क परिसर में ही बनेगा बालासाहेब ठाकरे का स्मारक


मुंबई,(एजेंसी)06 जून। दिवंगत शिवसेनाप्रमुख बालासाहेब ठाकरे का स्मारक उसी शिवाजी पार्क परिसर में बनेगा जिसे बालासाहेब ‘शिवतीर्थ’ कहते थे। उद्धव ठाकरे के लंदन से लौटते ही इस बारे में अधिकृत घोषणा हो सकती है। शिवाजी पार्क परिसर में बालासाहेब के स्मारक के लिए जो जगह चुनी गई है वह महापौर बंगले और सावरकर स्मारक के नजदीक है और यह जगह मुंबई महानगर पालिका के स्वामित्व में है। महानगर पालिका में शिवसेना की सत्ता है इसलिए इस जगह पर स्मारक बनाने के लिए शिवसेना को किसी अड़चन का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

bal-thackeray

19 जून शिवसेना का स्थापना दिवस
अपनी स्थापना का स्वर्ण जंयती वर्ष मना रही शिवसेना का आगामी 19 जून को स्थापना दिवस है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि इसी दिन बालासाहेब ठाकरे के स्मारक की जगह का ऐलान हो सकता है।

शिवाजी पार्क और शिवसेना
शिवाजी पार्क और शिवसेना का बहुत गहरा संबंध है। शिवसेना की पहली रैली भी शिवाजी पार्क पर हुई थी और उसके बाद दशकों तक शिवसेना की दहशरा रैली इसी शिवाजी पार्क पर होती रही है। बालासाहेब ठाकरे शिवाजी पार्क पर ही अपने लाखों प्रशंसकों की भीड़ देखकर बिना किसी विवाद की परवाह किए बिंदास भाषण करते रहे। इसलिए उनके स्मारक के लिए पार्टी और उनके समर्थकों की पहली पसंद शुरू से ही शिवाजी पार्क परिसर ही रहा है।

अनुकूल माहौल
राजनीतिक दृष्टि से बालासाहेब के स्मारक के लिए यह समय एकदम अनुकूल है। राज्य में इस समय बीजेपी शिवसेना की सरकार है, इसलिए स्मारक के लिए जमीन देने में राज्य सरकार की तरफ से भी कोई दिक्कत नहीं होगी।

अस्थायी स्मारक के नजदीक
शिवाजी पार्क में जिस जगह पर बालासाहेब ठाकरे का अंतिम संस्कार किया गया उस जगह पर वर्तमान में एक अस्थायी चबूतरा है, लेकिन शिवाजी पार्क हैरिटेज क्षेत्र होने के कारण यहां कोई स्थायी निर्माण नहीं हो सकता। इसलिए अब जगह निश्चित किए जाने की खबर है वह हैरिटेज क्षेत्र के बाहर लेकिन अस्थायी स्मारक से कुछ ही फर्लांग की दूरी पर है।


Check Also

मैं अपने जीवन में बहुत लंबे अरसे तक एक परिव्राजक के रूप में रहा : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देशवासियों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *