Wednesday , 23 September 2020
Home >> In The News >> आरएसएस प्रमुख को मिली ‘जेड प्लस’ वीवीआईपी सुरक्षा

आरएसएस प्रमुख को मिली ‘जेड प्लस’ वीवीआईपी सुरक्षा


नई दिल्ली,(एजेंसी)08 जून। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत को शीर्ष ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा दी गई है और उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ संभालेगा।

78367-bhagwat

अधिकारियों ने कहा कि नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में रहने तथा महाराष्ट्र या देश में किसी अन्य जगह जाने पर केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) का सैन्य दस्ता भागवत को सुरक्षा देगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘सीआईएसएफ के विशेष सुरक्षा समूह को वीवीआईपी की सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है क्योंकि इस संबंध में एक खतरे का विश्लेषण करके जरूरी लगा कि भागवत की सुरक्षा एक प्रशिक्षित टीम द्वारा की जाए।’’ उन्होंने कहा कि अभी तक उन्हें महाराष्ट्र पुलिस की इकाइयों और इसकी सैन्य रिजर्व इकाइयों द्वारा सुरक्षा मुहैया कराई जा रही थी।

सुरक्षा कवर के तहत, आरएसएस के ‘सरसंघचालक’ को करीब 60 कमांडो 24 घंटे सुरक्षा देंगे।

सीआईएसएफ की वीवीआई कमांडो इकाई के पास एके श्रृंखला की राइफलों जैसे अत्याधुनिक हथियार तथा संचार एवं विस्फोट निरोधक कार्यों के लिए आधुनिकतम साजो सामान हैं।

सूत्रों ने कहा कि यह शीर्ष दस्ता भागवत के आवास की सुरक्षा जिम्मेदारी संभालेगा और ‘जेड प्लस’ सुरक्षा के नियमों के तहत उनके काफिले के वाहनों को भी बदला जाएगा।


Check Also

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत की शैक्षिक प्रणाली को पुनर्जीवित करेगा: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) पर देश को संबोधित किया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *