Wednesday , 23 September 2020
Home >> In The News >> मैगी के बाद अब सभी ब्रांडों के नूडल्स, पास्ता और मैक्रोनी की भी होगी जांच

मैगी के बाद अब सभी ब्रांडों के नूडल्स, पास्ता और मैक्रोनी की भी होगी जांच


नई दिल्ली,(एजेंसी)08 जून। नेस्ले मैगी पर पूरे देश में रोक के बाद अब दूसरी कंपनियां भी जांच के दायरे में आ गई हैं। भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) ने नेस्ले नूडल्स के अलावा सभी ब्रांडों के पास्ता और मैक्रोनी की जांच के आदेश दिये हैं। प्राधिकरण अब ब्रांडेड पास्ता और मैक्रोनी का भी प्रयोगशाला में परीक्षण करवाएगा।

एफएसएसएआइ के सीईओ युद्धवीर सिंह मलिक ने बताया कि नेस्ले के अलावा जिन ब्रांडेड के नूडल्स, पास्ता और मैक्रोनी के नमूनों की जांच के आदेश दिये हैं, उनमें, आइटीसी (ITC), जीएसके कंज्यूमर (GSK Consumer), रुची इंटल (Ruchi Intl) और इंडो निसीन (Indo Nissin) शामिल हैं।

08_06_2015-08pasta

तीन और राज्यों में मैगी पर लगा प्रतिबंध
भारतीय खाद्य संरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा देशभर में मैगी पर प्रतिबंध लगाने के बाद महाराष्ट्र, पंजाब और त्रिपुरा ने भी इस पर रोक लगा दी है। मिजोरम ने इसके आयात और बिक्री पर रोक लगाने का फैसला किया है। । नगालैंड में प्रतिबंध का फैसला अभी नहीं किया गया है, लेकिन राज्य सरकार ने लोगों से इसका इस्तेमाल नहीं करने को कहा है। अरुणाचल प्रदेश के खाद्य सुरक्षा आयुक्त ने तत्काल प्रभाव से थोक और खुदरा व्यापारियों से बाजार से मैगी वापस लेने को कहा है। मेघालय में मैगी का नमूना जांच के लिए भेजा गया है।


Check Also

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत की शैक्षिक प्रणाली को पुनर्जीवित करेगा: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) पर देश को संबोधित किया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *