Saturday , 19 September 2020
Home >> Exclusive News >> मानव तस्करों को घेरने में जुटी सरकार

मानव तस्करों को घेरने में जुटी सरकार


लखनऊ,(एजेंसी)12 जून। नेपाल सीमा से मानव तस्करी करने वाले अंतर्राष्ट्रीय गिरोहों को घेरने में राज्य सरकार जुट गयी है। इस अभियान में शक्ति वाहिनी जैसी संस्था को भी शामिल किया गया है और अभियान से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को संवेदनशील बनाने के साथ ही उन्हें प्रशिक्षित किये जाने की पहल की जा रही है। प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा ने सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

11_06_2015-police_cap

मानव तस्करों को घेरने में जुटी सरकार

गुरुवार को देबाशीष पंडा ने एनेक्सी के कमांड सेंटर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, पीलीभीत, बलरामपुर और लखीमपुर-खीरी के जिलाधिकारी, एसपी-एसएसपी, सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के अधिकारियों के अलावा इस कार्य से जुड़े अन्य अधिकारियों को दो टूक कहा कि मानव तस्करी प्राथमिकता के आधार पर रोकी जाय। उन्होंने नेपाल सीमा के सभी रास्तों पर 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे लगाकर निगरानी के निर्देश दिये।

पुलिस महानिरीक्षक कानून-व्यवस्था ए. सतीश गणेश ने पत्रकारों को इसका ब्योरा देते हुए बताया कि 22 जून को गोरखपुर जोन और 29 जून को लखनऊ जोन मुख्यालय पर अफसरों को प्रशिक्षित किया जायेगा। इन अफसरों को शक्ति वाहिनी के अभियान से जोड़ा जायेगा। इसमें खुफिया एजेंसियों को भी सक्रिय करने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान शक्ति वाहिनी के रविकांत ने अपने अनुभव बताये। रविकांत ने मानव तस्करों पर नजर रखने के टिप्स भी दिये।

सार्वजनिक स्थलों पर प्रदर्शित होगा नंबर
देबाशीष पंडा ने कहा है कि मानव तस्करी रोकने के कार्य में लगे अधिकारियों के टेलीफोन नंबर व अन्य सूचना आने व जाने वाले रास्तों पर स्थित चेकिंग प्वाइंट, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, पुलिस चौकियों आदि पर प्रदर्शित किये जायें। उन्होंने ऐसे कार्यों में जनता का सहयोग लिये जाने की भी अपेक्षा की है। मानव तस्करी रोकने के लिए प्रदेश में 35 एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट्स कार्यरत है। इन्हें भी प्रशिक्षित किया जायेगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग में गृह सचिव कमल सक्सेना, डीजी प्रशिक्षण सुलखान सिंह, एडीजी महिला सम्मान प्रकोष्ठ सुतापा सान्याल, एसएसबी के डीआइजी एनएच खान समेत कई महत्वपूर्ण लोग उपस्थित थे।


Check Also

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं: CM योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *