Home >> In The News >> दिल्ली नहीं चंडीगढ़ है देश का सबसे खुशहाल शहर: रिपोर्ट

दिल्ली नहीं चंडीगढ़ है देश का सबसे खुशहाल शहर: रिपोर्ट


नई दिल्ली,(एजेंसी)12 जून। इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनी एलजी और आईएमआरजी इंटरनेशनल द्वारा किए गए एलजी लाइफ गुड्स हैप्पीनेस स्टडी में चंडीगढ़ को देश का सबसे खुशहाल शहर पाया गया है। स्टडी के मुताबिक, महानगरों में दिल्ली सबसे खुशहाल शहर है। 16 शहरों में 2,424 लोगों पर किए गए इस अध्ययन में 141 अंकों के साथ उत्तर भारतीय सबसे खुशहाल पाए गए।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को आयोजित एक समारोह में इस स्टडी रिपोर्ट को जारी करते हुए एलजी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुन कोन ने बताया, ’23 अंकों के साथ गुवाहाटी देश का सबसे कम खुशहाल शहर पाया गया।’ कोन ने कहा कि एलजी लाइफ गुड्स हैप्पीनेस स्टडी खुशहाली के सामाजिक ढांचे और भारतीयों को खुश करने वाली चीजों के बारे में जानने के लिए किया गया है।

chandigarh_650_061215055244

Symbolic Image

कौन कितने नंबर पर
एलजी हैप्पीनेस अध्ययन खुशहाली पर ‘चार पी’ – पैशन (जज्बा), पर्पज (उद्देश्य), प्लेजर (आनंद), पर्सूट (तलाश) और उनके संदर्भ जैसे खुशी के पांच अहम कारकों के आधार पर किया गया है। इसमें 190 अंकों के साथ चंडीगढ़ सबसे खुशहाल शहर पाया गया। दूसरे स्थान पर लखनऊ (157 अंक), दिल्ली 149 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है, जो महानगरों में खुशहाली के मामले में अव्वल है, वहीं चेन्नई 131 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। गुवाहाटी 23 अंकों के साथ सबसे कम खुशहाल शहर पाया गया है।

रिर्पोट जारी करने के साथ इस मौके पर खुशहाली पर एक समूह चर्चा भी आयोजित की गई, जिसमें एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के कॉर्पोरेट मार्केटिंग प्रमुख नीलाद्री दत्ता और आईएनआरबी इंटरनेशनल की उपाध्यक्ष प्रियदर्शिनी नरेंद्र और समाज विज्ञानी डॉ. अमृत श्रीनिवासन ने हिस्सा लिया। चर्चा का संयोजन टीवी अभिनेत्री मंदिरा बेदी ने किया।


Check Also

यात्रियों की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने कुछ खास रेल मार्गो के लिए 40 और ट्रेनें चलाने का किया फैसला

यात्रियों की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कुछ खास रेल मार्गो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *