Home >> In The News >> सरकार ने कहा- योग करते समय मुस्लिम ले सकते हैं अल्लाह का नाम

सरकार ने कहा- योग करते समय मुस्लिम ले सकते हैं अल्लाह का नाम


नई दिल्ली,(एजेंसी)12 जून। योग दिवस को लेकर चल रहे विवाद के बीच सरकार ने मुस्लिम समुदाय से कहा है कि योग करते समय श्लोक पढ़ना जरूरी नहीं है। योग के आधिकारिक कार्यक्रम से ‘सूर्य नमस्कार’ को हटाने के बाद सरकार ने गुरुवार को मुस्लिमों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन में शामिल होने की अपील की है।

yoga

राजपथ पर 21 जून को आयोजित समारोह के लिए समन्वय का काम कर रहे आयुष मंत्रालय के मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा है कि मुसलमान आयोजन के दौरान श्लोक पढ़ने के बजाय अल्लाह का नाम ले सकते हैं।

नाइक ने गुरुवार को कहा, ‘हमने विवाद से बचने के लिए सूर्य नमस्कार को शामिल नहीं किया और इसे करना कठिन भी है। लेकिन सूर्य नमस्कार धार्मिक नहीं है। हम चाहते हैं कि पूरा आयोजन सुगमता से हो।’

नाइक ने मुस्लिम संगठनों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘श्लोक अनिवार्य नहीं हैं। श्लोक केवल प्रार्थनाएं हैं लेकिन ये अनिवार्य नहीं हैं। वे श्लोक पढ़ने के बजाय अल्लाह का नाम भी ले सकते हैं। मैं मुस्लिमों से अनुरोध करता हूं कि कार्यक्रम में भाग लें और देश को संगठित करें।’

कुछ अल्पसंख्यक समूहों ने जहां सरकार द्वारा ऐसा आयोजन किए जाने और खासतौर पर सूर्य नमस्कार शामिल होने की बात का विरोध किया था।

गुरुवार को नाइक से मुलाकात करने वाले कुछ मुस्लिम संगठनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि योग का विरोध कर रहे लोग मानवता के दुश्मन हैं और योग का धर्म से कोई लेना-देना नहीं है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि योग के नियमों पर निर्णय लेने वाली एक समिति ने सूर्य नमस्कार को शामिल नहीं किया है, क्योंकि वे इसमें सरल आसन चाहते हैं जिन्हें कोई भी कर सके। सूर्य नमस्कार को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड समेत कुछ संगठनों ने विरोध दर्ज कराया था और कहा था कि यह आस्था के खिलाफ है।

मुस्लिमों की बड़ी संस्था दारुल उलूम से समर्थन मिला है। दारुल उलूम ने कहा है कि योग को किसी तरह के महज़ब से जोड़ कर नही देखना चाहिए। इसके खिलाफ किसी तरह का फ़तवा जारी नही करना चाहिए। योग एक व्यायाम है।


Check Also

यात्रियों की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने कुछ खास रेल मार्गो के लिए 40 और ट्रेनें चलाने का किया फैसला

यात्रियों की जबर्दस्त मांग के मद्देनजर भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कुछ खास रेल मार्गो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *