Wednesday , 30 September 2020
Home >> In The News >> दस रुपये के नए नोट से हटा गांधी का नाम व फोटो

दस रुपये के नए नोट से हटा गांधी का नाम व फोटो


लखनऊ,(एजेंसी)12 जून। करीब 19 साल के बाद 10 रुपये के नोट से महात्मा गांधी का नाता टूट गया है। आरबीआइ ने नए नोट से फोटो व महात्मा गांधी का नाम हटा दिया। पहले चरण में आरबीआइ ने कुछ नोट जारी किए हैं।

12_06_2015-ten

दौरेठा नंबर एक के सोनी एस. इरामत ने 16 मार्च 2013 को आरटीआइ में आरबीआइ और वित्त मंत्रालय से 10 रुपये के नोट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो, उनके नाम तथा केंद्रीय सरकार द्वारा प्रत्याभूत संबंधी जानकारी मांगी थी। जवाब न मिलने पर सोनी ने इसकी अपील आयोग में की। आखिर मेहनत रंग लाई और कई मंत्रालयों ने आधी-अधूरी जानकारी दी। इसकी शिकायत सोनी ने राष्ट्रपति से की।

लगातार पत्राचार का नतीजा रहा कि वित्त मंत्रालय व आरबीआइ ने यह मान लिया कि उनके पास महात्मा गांधी से संबंधित कोई दस्तावेज नहीं है। इसके लिए कई बार अफसरों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में तमाम तरीके के सवाल भी पूछे।
सोनी ने बताया कि 10 रुपये का नोट वर्ष 1996 में जारी हुआ था, तब से नोट पर फोटो व महात्मा गांधी लिखा हुआ है। उनकी मांग थी कि नोट पर महात्मा शब्द लिखना असंवैधानिक है। इसके बदले मोहनदास कर्मचंद गांधी या फिर एमके गांधी लिखा जाना चाहिए। सोनी ने बताया कि आरबीआइ ने नोट से फोटो व नाम हटाने का पत्र भेजा है। नए नोट से फोटो व नाम हटा दिया गया है।

नहीं स्वीकार की थी उपाधि
आरटीआइ में मांगी गई जानकारी से पता चला कि राष्ट्रपिता मोहन दास कर्मचंद गांधी को महात्मा की उपाधि रवींद्रनाथ टैगोर ने दी थी, लेकिन इस उपाधि को राष्ट्रपिता ने स्वीकार करने से इन्कार कर दिया था।

‘द ताजमहल’ की लगे फोटो
सोनी एस. इरामत का कहना है कि 10 रुपये के नोट पर ताजमहल की फोटो लगे और द ताजमहल लिखा जाए, क्योंकि ताजमहल विश्व के सात अजूबों में शामिल है।

जल्द जारी होंगे दस रुपये के नए नोट
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को कहा कि वह जल्द गवर्नर रधुराम राजन के हस्ताक्षर वाले 10 रुपये का नोट जारी करेगा।

बैंक ने आज एक वक्तव्य जारी करते हुए कहा कि इन नोटों की दोनों तरफ रुपये का प्रतीक चिन्ह और दोनों नंबरिंग पैनल्स में इनसेट लेटर यू होगा।

बैंक ने बताया कि इस नोट का डिजाइन महात्मा गांधी सीरीज-2005 के तहत जारी 10 रुपये के नोट की ही तरह होगा।

आरबीआई ने यह भी कहा कि पहले जारी 10 रुपये के सभी नोट लीगल टेंडर बने रहेंगे।


Check Also

दुखद: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पिता श्रीकृष्ण बिरला का निधन

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के पिता श्रीकृष्ण बिरला का मंगलवार शाम को निधन हो गया। 92 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *