Wednesday , 21 October 2020
Home >> Breaking News >> मैक्लम का दोहरा शतक, न्यूजीलैंड को 325 रनों की बढ़त

मैक्लम का दोहरा शतक, न्यूजीलैंड को 325 रनों की बढ़त


Maccullam
वेलिंग्टन,एजेंसी-17 फरवरी। भारत के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के दूसरे मैच के चौथे दिन ब्रेंडन मैकुलम के नाबाद दोहरा शतक और वॉटलिंग के 124 रनों की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम बेहतर स्थिति में पहुंच गई है। चौथे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 6 विकेट पर 571 रन बना लिए। न्यूजीलैंड की बढ़त अब 325 रन की हो गई है।
मैकुलम के अलावा वॉटलिंग ने भी शतक पूरा कर लिया है। वहीं भारतीय गेंदबाजों पर अब दबाव बढ़ चुका है। एक वक्त जब मात्र 94 रन पर ही न्यूजीलैंड के 5 विकेट गिर चुके थे, उस समय लग रहा था कि मैच पूरी तरह से भारत के कब्जे में है और भारतीय टीम को दोबारा बल्लेबाजी करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन मैकुलम और वॉटलिंग ने न सिर्फ फॉलोऑन बचाया, बल्कि भारत पर अच्छी बढ़त भी बना ली है।

इससे पहले तीसरे दिन का खेत्म होने तक ब्रेंडन मैकुलम (नाबाद 114) की कप्तानी पारी और बीजे वॉटलिंग (नाबाद 52) के साथ उनकी उम्दा शतकीय साझेदारी की बदौलत न्यूजीलैंड दूसरी पारी में पांच विकेट पर 252 रन बनाकर छह रनों की बढ़त हासिल कर ली थी।

न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 192 रन बनाए थे जिसके बाद भारत ने अजिंक्य रहाणे (118) के करियर के पहले शतक की बदौलत अपनी पहली पारी में 438 रन बनाकर 246 रनों की अहम बढ़त हासिल की थी। कीवी टीम ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 24 रन बनाए थे।

कीवियों पर पारी की हार का संकट था और यह संकट उस समय और गहरा गया जब इस टीम ने 94 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए। ऐसा लगा था कि भारत तीसरे दिन ही मैच की पटकथा अपने पक्ष में करने में सफल रहेगा लेकिन अपने करियर का नौवां शतक लगाने वाले मैकुलम और वॉटलिंग ने छठे विकेट के लिए 158 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए भारत को निराश कर दिया।

मैकुलम 237 गेंदों की कप्तानी पारी में 14 चौके और एक छक्का लगा चुके हैं। ऑकलैंड में खेले गए पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में मैक्लम ने 224 रन बनाए थे। मैकुलम ने अपनी इस पारी के दौरान टेस्ट मैचों में 5000 रन पूरे किए। ऐसा करने वाले वह चौथे कीवी बल्लेबाज हैं। उनसे पहले स्टीफन फ्लेमिंग, मार्टिन क्रो और जान राइट ने 5000 या उससे अधिक रन बनाए हैं।

कीवी टीम ने दूसरे दिन के अंतिम सत्र में पीटरस फल्टन (1) का विकेट गंवाया था। तीसरे दिन कीवी टीम ने हामिश रदरफोर्ड (35), केन विलियमसन (7), टॉम लेथम (29) और कोरी एंडरसन (2) के विकेट गंवाए। भारत की ओर से जहीर खान तीन और मोहम्मद समी तथा रवींद्र जडेजा ने एक-एक सफलता पाई है।

दूसरे दिन की समाप्ति तक विलियमसन चार और रदरफोर्ड 18 रनों पर नाबाद लौटे थे। तीसरे दिन के पहले सत्र में विलियसन को जहीर ने सस्ते में पवेलियन की राह दिखाई लेकिन रदरफोर्ड काफी सशक्त दिख रहे थे। जहीर ने हालांकि 52 के कुल योग पर उन्हें भी चलता किया। रदरफोर्ड ने 55 गेंदों पर छह चौके लगाए।

इसके बाद लैथम और मैक्लम ने चौथे विकेट के लिए 35 रन जोड़े। लैथम का विकेट 87 के कुल योग पर गिरा। एंडरसन इस पारी में कुछ खास नहीं कर सके और मैक्लम के साथ सात रनों की साझेदारी के बाद आउट हुए। उनका विकेट 94 के कुल योग पर गिरा। दो मैचों की श्रृंखला में मेजबान टीम 1-0 से आगे है। उसने ऑकलैंड में खेला गया पहला टेस्ट मैच अपने नाम किया था।


Check Also

दिल्ली के लोगों की बढ़ी मुश्किलें, तेज हुई जहरीली हवाएं

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अचानक से बढ़ गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *