Home >> In The News >> 21 को होंगे 21 योगासन : रामदेव

21 को होंगे 21 योगासन : रामदेव


चंडीगढ़,(एजेंसी)15 जून। हरियाणा के योग व आयुर्वेद के ब्रैंड एंबैसेडर रामदेव ने कहा कि योग का किसी भी पूजा पद्धति, धर्म और संप्रदाय से कोई संबंध नहीं है। इसलिए दुनिया के 177 में से 47 मुस्लिम देशों ने भी न केवल योग को स्वीकार किया है बल्कि वे योग के सहप्रायोजक भी बने हैं।

images (1)

रामदेव सोमवार को पंचकूला में हरियाणा के मंत्रियों, सांसदों, विधायकों, हाईकोर्ट के जजों और बड़ी संख्या में आए लोगों के लिए लगाए गए योग शिविर में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सूर्य नमस्कार का किसी मजहबी पूजा पद्धति से कोई लेना देना नहीं है परंतु यह वैज्ञानिक महत्व का सर्वांगीण आसन है। इंटरनैशनल योग दिवस पर 21 जून को सरल एवं अधिक लाभकारी आसनों को शामिल किया गया है ताकि योग से हर किसी को फायदा हो सके।
100 से ज्यादा जगह कार्यक्रम : सीएम

यहां मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि 21 जून को इंटरनैशनल योग दिवस के मौके पर 100 से अधिक स्थानों पर योग के कार्यक्रम होंगे। पंचकूला में योग शिविर में भाग लेने के बाद उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी गांवों में दो एकड़ जमीन पर व्यायामशालाएं खोलने का फैसला लिया है। पहले चरण में 1000 गांवों में व्यायामशालाएं खोली जाएंगी, जहां पर लोग योग, कुश्ती, कबड्डी और अन्य पारम्परिक खेल गतिविधियां कर सकेंगे। इनमें खेल प्रशिक्षक भी नियुक्त किए जाएंगे।

योग दिवस की यह है तैयारी
रामदेव ने योग दिवस के लिए तैयार किए गए योग प्रोटोकोल के बारे में बताया कि इस विशेष समारोह के लिए 8 प्राणायाम सहित 21 योगासन क्रीडाएं शामिल की गई हैं। उन्होंने कहा कि 21 जून को पूरे देश के 650 जिलों में पतंजलि योग समिति के सदस्यों द्वारा योगासन करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि न केवल देश के 125 करोड़ लोग बल्कि विश्व के 700 करोड़ लोग प्राणायाम की कपालभाती और अनुलोम-विलोम जानते हैं।

विज का सपना हुआ पूरा
खेल और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज पंचकूला में लगे शिविर से बहुत खुश दिखे। उन्होंने कहा कि पतंजलि योगपीठ इंटरनैशनल योग दिवस की सफलता के लिए हरियाणा में पूरी तन्मयता से काम कर रहा है और उनके सहयोग से देश में हरियाणा योग में नम्बर-1 पर रहेगा।

शिविर में विपक्ष नदारद
मंत्रियों, विधायकों, सांसदों और हाईकोर्ट जजों के लिए रखे गए इस विशेष शिविर से हरियाणा के विपक्ष ने पूरी तरह दूरी बनाए रखी। हालांकि विज का दावा है कि उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, किरण चौधरी, अभय चौटाला को निजी तौर पर संपर्क कर न्योता दिया था। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस शुरू से रामदेव को ब्रैंड एबैंसेडर बनाए जाने पर एतराज जता चुकी है।


Check Also

PM मोदी जी को जन्मदिन के अवसर पर बधाई मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य व खुशियों की कामना करता हूं: नेपाल के PM केपी शर्मा ओली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारीन ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *