Home >> Breaking News >> खुदकुशी करने वाले किसान के परिवार से मिलने पंजाब रवाना हुए राहुल

खुदकुशी करने वाले किसान के परिवार से मिलने पंजाब रवाना हुए राहुल


नई दिल्ली,(एजेंसी)18 जून। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुरुवार को पंजाब के उस किसान के परिवार से मुलाकात करेंगे, जिसने कुछ दिन पहले खुदकुशी कर ली थी। राहुल दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं। यहां से वह फतेहगढ़ साहिब जिले के दादू माजरा गांव जाएंगे।

rahul_650_061815085742

राहुल गांधी (फाइल फोटो)

फसलों के खराब होने और कर्ज के बोझ की वजह से किसान सुरजीत सिंह ने हाल ही में खुदकुशी कर ली थी। सुरजीत सिंह उन किसानों में से थे जिन्होंने 28 अप्रैल को राहुल के पंजाब दौरे पर उन्हें किसानों की हालत के बारे में बताया था।

राहुल ने किया था ट्वीट
कांग्रेस उपाध्यक्ष ने सुरजीत की खुदकुशी पर ट्विटर पर शोक जताया था। खुदकुशी के अगले दिन उनके दफ्तर ने ट्विटर पर लिखा, ‘सरदार सुरजीत सिंह, जिनसे मैं अपने पंजाब दौरे पर मिला था, की मौत की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं। उनके परिवार के लिए मेरी संवेदनाएं।’

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने केंद्र और प्रदेश सरकार से इस मामले पर कार्रवाई करने की अपील की। @OfficeOfRG ने लिखा, ‘हमारे देश के किसानों की हालत बहुत बुरी है। मैं मोदी और बादल सरकार से अपील करता हूं कि वे अपने वादे की अनदेखी न करें और कार्रवाई करें।’

सल्फास खाकर सुरजीत ने दे दी जान
62 साल के सुरजीत सिंह ने पिछले हफ्ते बुधवार को सल्फास खाकर जान दे दी थी। सुरजीत के बेटे कुलविंदर सिंह ने बताया कि वह अपने पिता के साथ सुबह खेतों पर काम करके लौटा, फिर उन्होंने उसे डीजल लेने भेज दिया। जब कुलविंदर वापस आए तो सुरजीत के मुंह से झाग निकल रहा था और उनके पास से सल्फास की बू आ रही थी।

कुछ दिन पहले जब राहुल गांधी फतेहगढ़ साहिब दौरे पर पहुंचे थे तो सुरजीत ने उन्हें किसानों के कर्ज के बोझ तले दबे होने के बारे में बताया था। उनके बेटे कुलविंदर ने बताया, ‘हमारे पास 6 एकड़ जमीन है और हम बाकी 19 एकड़ ठेके पर लेकर खेती करते हैं। फसल बर्बाद होने के कारण हम पर कर्ज का बोझ बढ़ गया था।’ कुलविंदर ने प्रशाशन से किसानों के कर्ज माफ़ करने की मांग की।

किसान की खुदखुशी के मामले मे सरहिंद के विधायक कुलजीत सिंग नागरा ने पंजाब और केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश और केंद्र सरकार किसानों की हितैषी नहीं है। सुरजीत की खुदकुशी के मामले में जब जांच अधिकारी से बात की गई तो उनका कहना था कि शव कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिये भेज दिया गया है और अब रिपोर्ट आने का इंतजार है।


Check Also

बिहार के मतदाताओं को रिझाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ताबड़तोड़ उद्घाटन व शिलान्यास करने में लगे

बिहार में विधानसभा चुनाव का बिगुल बजने ही वाला है। चुनाव आयोग इसी महीने किसी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *