Home >> In The News >> योग दिवस: सुरक्षा एजेंसियों ने शुरू किया ‘आपरेशन डोगा’

योग दिवस: सुरक्षा एजेंसियों ने शुरू किया ‘आपरेशन डोगा’


नई दिल्ली,(एजेंसी)18 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को राजपथ पर होने वाले समारोह के दौरान सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने एक विशेष अभियान की शुरुआत की है, जिसे ‘डोगा’ नाम दिया गया है।

इस अभियान के तहत राष्ट्रीय राजधानी के इस इलाके की बारीकी से जांच और छानबीन के लिए प्रशिक्षित खोजी कुत्तों की तैनाती की गई है। आधिकारिक सू़त्रों ने कहा कि अर्ध सैनिक बल आईटीबीपी का श्वान दस्ता इस अभियान में जुट गया है। इसे ‘डाग’ और ‘योग’ को जोड़कर ‘डीओजीए’ नाम दिया गया है।

yoga_s_650_060815011959_061715113009

Symbolic Image

समारोह स्थल इंडिया गेट-राजपथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कैबिनेट मंत्रियों समेत 40,000 लोग योग दिवस पर होने वाले समारोह में शामिल होंगे। इन इलाकों की सुरक्षा जांच की जिम्मेदारी पहले ही इस श्वान दस्ते के हवाले कर दी गई है।

अधिकारी ने बताया कि आईटीबीपी के अतिरिक्त दिल्ली पुलिस के खोजी कुत्तों के दल सहित अन्य सुरक्षा एजेंसियों को भी इस अभियान में लगा दिया गया है। आईटीबीपी के श्वान दस्ते को इससे पहले इसी तरह के कई कार्यों में लगाया गया था।

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह के समय और इस साल जनवरी में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे के समय भी इस दस्ते को तैनात किया गया था।


Check Also

PM मोदी जी को जन्मदिन के अवसर पर बधाई मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य व खुशियों की कामना करता हूं: नेपाल के PM केपी शर्मा ओली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारीन ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *