Saturday , 19 September 2020
Home >> Sports >> धोनी की कप्तानी में बांग्लादेश के साथ पहला वनडे आज

धोनी की कप्तानी में बांग्लादेश के साथ पहला वनडे आज


मीरपुर (बांग्लादेश),(एजेंसी)18 जून। बांग्लादेश के खिलाफ फातुल्लाह में एकमात्र टेस्ट मैच के बारिश से बुरी तरह प्रभावित रहने के बाद भारतीय टीम अब गुरुवार से शुरू हो रहे तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में मेजबान को चुनौती देगी।

Mahendra Singh Dhoni left, and teammate Virat Kohli

विश्व कप के बाद यह पहला मौका होगा जब महेंद्र सिंह धौनी एक बार फिर भारतीय एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करते नजर आएंगे। पिछले साल आस्ट्रेलिया दौरे के बीच में ही टेस्ट से संन्यास लेने की घोषणा करने और विश्व कप के सेमीफाइनल में हार के बाद से अबतक भारतीय क्रिकेट में कई बदलाव हो चुके हैं।

एक ओर जहां विराट कोहली टेस्ट टीम के नियमित कप्तान के तौर पर अपनी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं वहीं, जिम्बाब्वे के डंकन फ्लेचर की भी टीम इंडिया के कोच पद से विदाई हो चुकी है। इस बीच टीम निदेशक रवि शास्त्री के कोच बनने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

बहरहाल, बांग्लादेश के साथ श्रृंखला के तीनों एकदिवसीय मैच मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले जाने हैं। तीनों मैच दिन-रात के होंगे।

फातुल्लाह में हुए एकमात्र टेस्ट में जिस प्रकार बारिश ने बाधा पहुंचाई उसे देखते हुए यहां भी इससे इंकार नहीं किया जा सकता।

जहां तक मुकाबले की बात है तो भारतीय टीम निश्चित तौर पर बांग्लादेश से ज्यादा मजबूत और संतुलित है। खासकर विश्व कप प्रदर्शन के बाद से भारतीय टीम से उम्मीदें और ज्यादा होंगी।

विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम बांग्लादेश को हराने में कामयाब रही थी और उस मैच में हुए अंपयारिंग ने काफी विवाद पैदा किया था। ऐसे में बांग्लादेश उस हार का बदला लेना चाहेगा।

भारत ने इस श्रृंखला के लिए करीब-करीब उन्हीं खिलाड़ियों को चयन किया है जो विश्व कप में भी टीम के साथ थे।

विश्व रैंकिंग के लिहाज से बात करें तो भारत अगर इस श्रृंखला को 3-0 से जीतता है तो भी उसके रैंकिंग पर कोई असर नहीं होगा। भारतीय टीम फिलहाल 117 अंकों के साथ आस्ट्रेलिया (129) के बाद दूसरे स्थान पर है। भारत हालांकि कुछ अंक और हासिल कर आस्ट्रेलिया से दूरी के अंतर को कुछ हद तक जरूर कम कर सकेगा।

वहीं, भारत अगर 2-1 से जीतता है तो उसके अंकों पर कोई असर नहीं होगा। इतने ही अंतर से भारतीय टीम अगर हारती है तो उसके दो अंक कम जरूर हो जाएंगे लेकिन फिर भी वह न्यूजीलैंड से ऊपर दूसरे स्थान पर बनी रहेगी।

दोनों टीमों के बीच पूर्व में 29 एकदिवसीय मैच हुए हैं, जिसमें बांग्लादेश केवल तीन में जीत हासिल कर सका है जबकि 25 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा। एक मैच रद्द हुआ.

टीम (संभावित):

बांग्लादेश टीम : मशरफे मोर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (उपकप्तान), सब्बीर रहमान, नासिर हुसैन, अराफात सनी, तस्किन अहमद, रुबेल हुसैन, रोनी तालुकदार, मुस्ताफिजुर रहमान, लिटन दास.

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, धवल कुलकर्णी, स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल.


Check Also

बड़ी खबर: युवराज सिंह ने पंजाब क्रिकेट संघ के अनुरोध पर संन्यास से वापसी करने का फैसला किया

वर्ल्ड कप विजेता पूर्व भारतीय हरफनमौला क्रिकेटर युवराज सिंह ने पंजाब क्रिकेट संघ (PCA) के अनुरोध …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *