Home >> Exclusive News >> एक ही बैंक खाते में पहुच गयी 263 लोगों की सब्सिडी

एक ही बैंक खाते में पहुच गयी 263 लोगों की सब्सिडी


लखनऊ,(एजेंसी)18 जून। गैस सब्सिडी में बड़ा घोटाला है। लाखों लोग अभी भी अपने खाते में सब्सिडी का इंतज़ार कर रहे हैं तो वही एक ही शख्स के खाते में 263 लोगों की सब्सिडी पहुच रही है।

images (1)

रसोई गैस सब्सिडी में घोटाले से जुड़ा एक बड़ा मामला गोरखपुर में सामने आया है। सरयू इंडेन गैस एजेंसी के ऑपरेटर राहुल ने उपभोक्ताओं के डीबीटीएल फॉर्म फीड करते समय अपना बैंक खाता नंबर डाल दिया। ऐसा एक-दो नहीं बल्कि 263 लोगों के साथ किया। इसके बाद 263 गैस उपभोक्ताओं की सब्सिडी सीधे राहुल के खाते में जमा होने लगी। फरवरी से मई तक गैस ऑपरेटर के खाते में करीब 20 लाख रुपये जमा हो गए। इंडियन ऑयल की जांच में यह तथ्य मिलने के बाद अब राहुल का बैंक खाता सीज कर दिया गया है। शिकायत के बाद पुलिस ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है।

गोरखपुर के साथ-साथ फैजाबाद, आजमगढ़, बस्ती, देवीपाटन मंडल के कई जिलों में भी गैस सब्सिडी का घपला सामने आया है। इंडियन ऑयल के अधिकारियों के मुताबिक कई ऐसी एजेंसियां मिली हैं, जो गलत डेटा एंट्री करके अपने खातों में गैस की सब्सिडी जमा करवा रही थीं। शुरुआती जांच में ऐसी करीब 50 एजेंसियों का पता चला है। अमेठी में भी कई उपभोक्ताओं ने शिकायत की है कि डीबीटीएल में शामिल होने के बावजूद उनके खातों में सब्सिडी नहीं आ रही है।

सूत्रों के मुताबिक, इंडियन आयल कॉर्पोरेशन ने देश भर में ऐसे करीब 12 हजार उपभोक्ताओं का पता लगाया है, जिनकी सब्सिडी दूसरे के खाते में जा रही थी। यह संख्या अभी शुरुआती जांच में सामने आई है। माना जा रहा है कि जांच के बाद यह तादाद लाखों में पहुंच सकती है।


Check Also

बड़ी खबर: फिल्म निर्माता-निर्देशक मधुर भंडारकर ने CM योगी जी से उनके सरकारी आवास पर भेंट की

उत्तर प्रदेश में देश की सबसे बड़ी तथा खूबसूरत फिल्म सिटी बनाने की घोषणा करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *