Home >> Breaking News >> आधी रात को मुंबई में फिर आया हाई टाइड, अगले 36 घंटे खतरा बरकरार

आधी रात को मुंबई में फिर आया हाई टाइड, अगले 36 घंटे खतरा बरकरार


नई दिल्ली,(एजेंसी)20 जून। मुंबई में बारिश और हाई टाइड का सितम बरकरार है। शनिवार आधी रात करीब ढाई बजे मुंबई में फिर से हाई टाइड आने से समंदर में 3.8 मीटर ऊंची लहरें उठीं। मौसम विभाग ने अगले 36 घंटे भारी बारिश की चेतावनी दी है।
मुंबई के दादर को छोड़कर कई इलाकों में बारिश से लोगों को राहत है। बारिश से शुक्रवार को मुंबई में 2 लोगों की मौत हो गई थी। इससे पहले मुंबई के मनखुर्द गांव में एक नाले में गिरने के बाद से एक लड़का लापता है और अधिकारियों ने उसकी तलाश शुरू कर दी है।

पहले से बेहतर हैं हालात
मुंबई में 36 घंटे में इतनी बारिश हुई कि गली, मुहल्ला, सड़क, रेल ट्रैक तालाब में तब्दील हो गया, हालांकि बीती रात मुंबईकर के लिए थोड़ी राहत लेकर आई। मूसलाधार बारिश लोगों की नींद में खलल बनकर नहीं आई, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है। अगले 36 घंटे मुंबई पर भारी हैं। जोरदार बारिश होने की आशंका बनी हुई है।

rain-in-mumbai-s_650_062015074548

मीठी नदी का पानी पहुंचा खतरे के निशाने के करीब
भारी बारिश से खतरे के निशान के करीब मीठी नदी का पानी मंडराने लगा। जोरदार बारिश हुई तो हालात और बदतर हो जाएंगे। लोगों को एक बार फिर से जुलाई 2005 की तबाही याद आने लगी है।

mumbai-rain_7_061915072848

फड़नवीस की अधिकारियों के साथ बैठक
महज 36 घंटे में ही मुंबई के हालात बदल गए हैं। बारिश के इन्हीं खतरे के अलार्म से शुक्रवार को महाराष्ट्र के मुखिया की नींद खुली तो आनन-फानन में आपदा प्रबंधन विभाग पहुंचे। अधिकारियों के साथ फड़नवीस ने बारिश के साइड इफेक्ट पर बात की। फड़नवीस ने बदहाल मुंबई को कंप्यूटर स्क्रीन पर देखा और लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी।

क्यों हो रही है मुंबई में बारिश
अरब सागर से उठने वाली मानसूनी हवाएं सीधे कोकण रीजन और मुंबई से टकराती हैं। यहीं पर ये हवाएं सबसे ज्यादा ताकतवर होती हैं। इसलिए मुंबई में भारी बारिश होती है।

स्कूल आज भी बंद
मुंबई में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए शनिवार को भी स्कूल बंद हैं। शुक्रवार को घनघोर बारिश की वजह से मुंबई की लाइफलाइन पर ब्रेक लग गई थी। ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई थी। शुक्रवार को बारिश की वजह से वेस्टर्न, सेंट्रल और हार्बर लाइन लोकल पर असर पड़ा।

mumbai-rain_6_061915095435

हवाई सेवाओं पर भी पड़ा असर
बारिश का असर हवाई सेवाओं पर भी दिखा। फ्लाइट में 30 से 40 मिनट की देरी हुई, 18 उड़ानें रद्द हुईं जबकि 9 को डाइवर्ट किया गया। बारिश इतनी हुई कि बॉम्बे हाईकोर्ट का कामकाज भी बंद रहा। मुंबई यूनिवर्सिटी की परीक्षा रद्द करनी पड़ी।

mumbai-rain_2_061915072843

बीएमसी ने लगाए 120 पंप
बीएमसी का दावा है कि शहर का पानी निकालने के लिए 120 पंप लगाए गए। शाम होते होते हालात ऐसे हो गए कि बीएमसी को एनडीआरएफ, नेवी और सेना को अलर्ट पर रखना पड़ा।


Check Also

कृषि विधेयक: अब टोहाना के विधायक देवेंद्र सिंह बबली ने किसानों के मुद्दे को लेकर दुष्यंत चौटाला के खिलाफ मोर्चा खोल दिया

कृषि संंबंधी विधेयकों को लेकर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए में बगावत शुरू हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *