Wednesday , 30 September 2020
Home >> U.P. >> खुदा की रजा में बीता पहला रोजा व जुमा

खुदा की रजा में बीता पहला रोजा व जुमा


लखनऊ,(एजेंसी)20 जून। शुक्रवार को रमजान-उल-मुबारक का पहला रोजा व जुमा खुदा की रजा में बीता। मस्जिदों में जुमा की नमाज व खुतबा अदा किया गया एवं सलात-ओ-सलाम पेश किया गया। मुल्क की तरक्की की दुआएं मागी गई। जुमे की नमाज छोटी-बड़ी करीब सवा दो सौ मस्जिदो में कौम-ओ-मिल्लत, मुल्क में अमन व अमान की दुआ के साथ अदा की गई।

20_06_2015-19pkj67-c-3

अलसुबह रोजेदारों ने सेहरी खाई। पुरुषों ने मस्जिदों में तो महिलाओं ने घरों में नमाज-ए-फज्र अदा की। इसके बाद कुरआन शरीफ की तिलावत की गई। कुछ आराम करने के बाद हफ्ते की ईद यानी जुमा के नमाज की तैयारी शुरू हो गई। इबादतगाहों व घरों में साफ-सफाई की गई। लोगों ने गुस्ल किया। साफ सुथरे कपड़े पहने। इ़त्र लगाया। अजान होने से पहले मस्जिदों की ओर रुख किया ताकि पहली सफ में जगह मिल जाए। नमाजियों ने सुन्नतें अदा की। इमाम ने तकरीर पेश की। रोजे के फजाइल बयान किए। बोले रोजेदार खुशनसीब है। जिसके लिए हर रोज जन्नत सजाई जाती है। रोजेदार के मग्फिरत के लिए दरिया की मछलिया दुआ करती हैं। रोजा सिर्फ भूखे रहने का नाम नहीं है बल्कि इंद्रियों पर नियंत्रण का जरिया है।

असल रोजा तो वह है जिससे खुदा राजी हो जाए। इसके बाद मस्जिद के इमाम ने मिम्बर पर चढ़कर खुदा की हम्द व सना बयान की। नबी पर दरूद व सलाम पेश किया। खुलफा-ए-राशिदीन का जिक्र किया। इसके बाद पाक रमजान के फजाइल बयान किए। जुमा की नमाज अदा की गई। इमाम के साथ सभी ने खुदा के बारगाह में दुआ के लिये हाथ उठाया। इमाम की दुआ पर सभी ने आमीन की सदाएं बुलंद की। इसके बाद सभी ने सुन्नतें अदा की और मिलकर सलात-ओ-सलाम पढ़ा।

घरों में महिलाओं ने मुसल्ला बिछाया, नमाज अदा की, कुरआन शरीफ की तिलावत की। पुरुषों ने भी घर आकर तिलावत व तस्बीह की। इसके बाद अफ्तारी की तैयारी शुरू हो गई। लजीज व्यंजन बनने शुरू हुए। शाम को असर की नमाज पढ़ी गई। इसके बाद अफ्तारी मुकम्मल हो जाने पर मस्जिदों व पास पड़ोस के घरों में भिजवाई गई। अफ्तार का इंतजार शुरू हुआ। सभी के हाथ दुआ में उठे। मस्जिद का डंका जैसे ही बजा, सबने खुदा का शुक्र अदा करते हुए रोजा खोला। रोजा खोलने के बाद मस्जिदों का रुख किया। मगरिब की नमाज अदा की। फिर थोड़ा चाय नाश्ता किया। इसके बाद ऐशा व तरावीह की नमाज अदा की और खुदा की इबादत में मशगूल हो गए।


Check Also

हाथरस दुष्कर्म काण्ड: यूपी पुलिस ने जबरन कराया दलित बिटिया का अंतिम संस्कार

हाथरस दुष्कर्म काण्ड: दिल्ली से बिटिया का शव भारी सुरक्षा के बीच रात करीब पौने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *