Saturday , 19 September 2020
Home >> Exclusive News >> संजय सेठ ने कुबूल की सौ करोड़ की कर चोर

संजय सेठ ने कुबूल की सौ करोड़ की कर चोर


लखनऊ,(एजेंसी)20 जून। उत्तर प्रदेश की राजधानी सहित प्रदेश व देश के कई शहरों में सक्रिय बिल्डर संजय सेठ के प्रतिष्ठानों पर आयकर विभाग की छापेमारी के बाद संजय सेठ ने सौ करोड़ रुपये की कर चोरी कबूल कर ली। कल छापा के दौरान उसके साझीदार खालिद मसूद के घर पर लखनऊ में डेढ़ करोड़ रुपये नकद मिले हैं। इसके बाद आयकर विभाग की टीम ने कंप्यूटरों की हार्ड डिस्क सहित तमाम कागजात सील किए हैं। अब सात बैंक लॉकरों को खोले जाने की प्रतीक्षा है।

20_06_2015-20-06-up--1

विधान परिषद में मनोनयन की राह पर खड़े शालीमार बिल्डर्स समूह के मुखिया संजय सेठ के ठिकानों पर गुरुवार को आयकर छापों की शुरुआत हुई थी। लखनऊ के साथ वाराणसी, नोएडा, कोलकाता, मुंबई और दिल्ली स्थित सेठ व उसके पार्टनर खालिद मसूद के कार्यालयों और आवासों पर एक साथ छापे मारे गए। दूसरे दिन रात तक भी आयकर विभाग की एक दर्जन से अधिक टीमें छापेमारी में जुटी थीं। दूसरे दिन संजय सेठ के चार्टर्ड एकाउंटेंट्स व वकीलों ने सौ करोड़ रुपये की कर अपवंचना स्वीकार करने के साथ ही टैक्स भरने व जुर्माना अदा करने की बात कही।

जांच पड़ताल को लेकर आयकर विभाग की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड के महानिदेशक (जांच) आनंद दीप तो स्वयं इस पूरी प्रक्रिया पर नजर रखे ही थे, दिल्ली से भी आयकर विभाग के एकाउंटेट्स की टीम आयी थी। पंद्रह स्थानों पर चली छापेमारी के दौरान देश में जहां-जहां संजय की कंपनी शालीमार बिल्डर्स का किसी भी तरह का निर्माण कार्य चल रहा है, वहां की पूरी जानकारी जुटाई जा रही है। जहां-जहां संजय ने भवन या कोई अन्य निर्माण कर उन्हें बेचा है, वहां की सभी रजिस्ट्रियां, सेल डीड व अनुबंध पत्र आयकर विभाग ने मांगे हैं। इस दौरान कई कंस्ट्रक्शन साइट्स के कागजात तो सील किए ही गए, सात कंप्यूटरों की हार्ड डिस्क सील कर दी गयी हैं।

संजय के पार्टनर खालिद मसूद के लखनऊ में गोलागंज स्थित घर पर डेढ़ करोड़ रुपये नकद मिले हैं। आयकर विभाग की नजर अब इस समूह के सात बैंक लॉकरों पर है। इनमें से पांच लखनऊ तथा दो देश के अन्य शहरों में हैं। अधिकारियों का मानना है कि इन लॉकरों के खोले जाने पर भी तमाम तथ्य प्रकाश में आएंगे।

अभी जांच जारी
आयकर महानिदेशक (जांच), उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड ने बताया कि अभी जांच प्रक्रिया चल रही है और पड़ताल जारी है। जब जांच पूरी हो जाएगी, तो दिल्ली स्थित आयकर मुख्यालय से पूरी सूचना प्रसारित होगी।


Check Also

देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं: CM योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दी और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *