Saturday , 19 September 2020
Home >> Breaking News >> योग दिवस पर भारत ने बनाए दो अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड

योग दिवस पर भारत ने बनाए दो अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड


नई दिल्ली,(एजेंसी)21 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत ने शानदार आयोजन कर दुनिया में अपनी धाक जमा ली है। भारत ने दो विश्व रिकॉर्ड बना ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ में अपना नाम दर्ज करा लिया है।

पहला रिकॉर्ड एक जगह पर सबसे अधिक लोगों के योग करने का बना, तो दूसरा कीर्तिमान बना एक साथ सबसे अधिक देशों के लोगों के योग करने का। योग दिवस के मौके पर राजपथ पर आयोजित समारोह स्थल पर रविवार को 35,985 लोगों ने एक साथ योग किया। यह पहला कीर्तिमान है। आयोजन में 84 देशों के प्रतिनिधि मौजूद थे, यह दूसरा रिकॉर्ड है। इन्हीं वजहों से ये कीर्तिमान ‘गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड्‍स’ में दर्ज हो गए।

modi-performs-yoga-1_062115103540

योग करते प्रधानमंत्री मोदी

योग दिवस के आयोजन को सफल बनाने के लिए आयुष मंत्रालय पिछले दो महीने से जुटा हुआ था। एक ही जगह पर सबसे बड़ी योग कक्षा का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए आयुष मंत्रालय ने खास इंतजाम किए थे। उसी के प्रयासों का नतीजा है कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ कुल 35,985 लोगों ने योग किया। इतना ही नहीं, 84 देशों के लोगों ने एक साथ योग किया गया, जो एक विश्व रिकॉर्ड है।

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के वाइस प्रेसिडेंट मारको ने लोगों की गिनती करने के लिए ऑडिटर्स के साथ मिलकर योग कक्षा में हिस्सेदारी कर रहे लोगों के लिए बार कोड की व्यवस्था की थी। सबसे बड़ी योग कक्षा का रिकॉर्ड पहले भी भारत के नाम पर दर्ज है। 2005 में ये योग कक्षा मध्य प्रदेश के ग्वालियर में लगाई गई थी, जिसमें 29,973 छात्रों ने एक साथ योगासन किए थे। इससे पहले सबसे बड़ी योग चेन, सबसे लंबे योग मैराथन के विश्व रिकॉर्ड भी भारत के नाम पर हैं।


Check Also

लद्दाख में 38,000 वर्ग किलोमीटर पर चीन का अवैध कब्जा जारी है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एलएसी के हालातों को लेकर राज्यसभा में बयान दे रहे हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *