Wednesday , 23 September 2020
Home >> In The News >> स्मार्ट सिटी की उड़ान को जल्‍द लगेंगे हकीकत के पंख

स्मार्ट सिटी की उड़ान को जल्‍द लगेंगे हकीकत के पंख


नई दिल्ली,(एजेंसी)23 जून। मोदी सरकार के महत्वाकांक्षी स्मार्ट सिटी मिशन की उड़ान को गुरुवार को हकीकत के पंख लग जाएंगे। इस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को स्मार्ट सिटी मिशन की सौगात देंगे। मिशन के तहत देशभर के विभिन्न राज्यों में एक सौ अनूठे शहर बसाए जाएंगे। वहीं 476 शहरों को अमृत विकास योजना का हिस्सा बनाया गया है।

23_06_2015-smart-city1

इसी मौके पर सबको आवास देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना और ‘अमृत’ लांच की जाएगी। शहरों के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए अटल शहरी पुनर्निर्माण मिशन की भी शुरुआत की जाएगी। शहरी विकास के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा के लिए देश के पांच सौ प्रमुख शहरों के मेयर भी आमंत्रित किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शहरों के जनप्रतिनिधियों से रूबरू होकर समस्याओं से भी वाकिफ होंगे। मोदी सरकार ने केंद्र में सत्तारूढ़ होने के साथ ही देश में एक सौ स्मार्ट सिटी बसाने का एलान किया था। अपनी तरह के अनूठे शहर बसाने की इस योजना को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे थे, जिसे अब जमीन पर उतारने की तैयारी कर ली गई है।

स्मार्ट सिटी मिशन में अपनी सहभागिता दर्ज कराने के लिए दुनिया के प्रमुख 15 देशों ने अपनी इच्छा जताई है। प्रधानमंत्री इस मौके पर तीनों प्रमुख योजनाओं के लोगो व टैग लाइन भी जारी करेंगे। विज्ञान भवन में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन में शहरी विकास के विभिन्न मॉडलों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। इस दौरान खुले में शौच मुक्त छत्तीसगढ़ के शहरों के मॉडल, तमिलनाडु के सार्वजनिक शौचालयों पर जोर और पुणे की जलापूर्ति प्रणाली के साथ कई अन्य शहरों के सफल कहानी की प्रस्तुति होगी। केंद्रीय कैबिनेट ने अगले पांच सालों में 48 हजार करोड़ की लागत से स्मार्ट सिटी बसाने और 50 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली अमृत योजना के साथ अगले सात सालों में शहरी क्षेत्रों में दो करोड़ आवास बनाने जैसी परियोजनाओं को पहले ही मंजूरी दे दी है।

शहरी गरीबों को मकान देने के लिए पिछले सप्ताह ही सरकार ने उनके आवासीय ऋण में 6.50 फीसद की भारी रियायत देने का फैसला किया है। इसके अलावा देश के उन 500 शहरों की बढ़ती आबादी के लिए बुनियादी ढांचा मुहैया कराने के लिए अमृत योजना शुरू की जाएगी। विभिन्न राज्यों में विकास के रंग भरेंगे सपनों के सौ अनूठे शहर को प्रधानमंत्री मोदी गुरुवार को देश को सौपेंगे कई और नई सौगात16सबको आवास के लिए लांच होगी प्रधानमंत्री आवास योजनाशहरी विकास


Check Also

बिहार विधानसभा चुनाव: PM मोदी जी ने बिहार को 14 हजार करोड़ रुपये की सौगात दी

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को सौगात मिलने का सिलसिला जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *