Home >> Breaking News >> UP : 22 जिलों में 4 करोड़ लोग पिएंगे फाइलेरिया की दवा

UP : 22 जिलों में 4 करोड़ लोग पिएंगे फाइलेरिया की दवा


Filaria

लखनऊ,एजेंसी-6 मार्च। इन जिलों में गोरखपुर, आजमगढ़, बस्ती, मिजार्पुर, वाराणसी मंडल के सभी जिलों के साथ ही लखनऊ, बाराबंकी, फैजाबाद और इलाहाबाद जिले भी शामिल हैं। इस कार्यक्रम के तहत इन 22 जिलों में कम से कम चार करोड़ लोगों को फाइलेरिया की दवा मुफ्त खिलाने की तैयारी है।
स्वास्थ्य विभाग के इस कार्यक्रम को सफल बनाने और फाइलेरिया की दवा खिलाने के कार्यक्रम में आशा, एएनएम कार्यकर्ता और सभी चिकित्सा अफसरों के साथ ही आंगबाड़ी के कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाएगा।
इस कार्यक्रम के तहत 2 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को फाइलेरिया की दवा अल्बेंडाजोले-400एमजी और डेक-100 एमजी की गोलियां मुफ्त खिलाई जायेंगी। अल्बेंडाजोले-400एमजी दवा हर आयुवर्ग के लोगों को एक खुराक खानी होगी जबकि डेक-100 उह दवा 14 साल के अधिक आयु के हर व्यक्ति को तीन गोलियां लेनी होगी।
वहीं 5 से 14 साल की उम्र के व्यक्ति को कम्ब-100 उह दवा की 2 गोलियां खिलाई जानी हैं। 2 वर्ष से पांच वर्ष तक की आयु के बच्चों को डेक-100 उह दवा की सिर्फ एक गोली की खुराक खिलाई जानी है। ये दवा खाना खाने के बाद खायी जाती हैं। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और दो साल से छोटे बच्चों या फिर अधिक बुजुर्ग और बीमार लोगों को ये दवा नहीं दी जाएगी। इस दवा का सेवन सिर्फ उसी व्यक्ति को करना चाहिए जिसने कम से कम छह महीने पहले तक ये दवा न खाई हो।
इस दवा की खुराक साल में एक बार लगातार पांच से छह साल तक खाकर फाइलेरिया रोग से बचा जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा फाइलेरिया उन्मूलन की दवा का वितरण पहले दो चरणों में किया जा चुका है। इस कार्यक्रम का पहला चरण 9, 10 और 11 जनवरी को चलाया गया था, जबकि दूसरा चरण 6,7 और 8 फरवरी को चलाया गया था। इन दोनों ही चरणों में लगभग छह करोड़ लोगों को दवा खिलाई जा चुकी है।


Check Also

बैंक कर्मियों के संक्रमित होने पर बैंक कर्मचारी यूनियनों ने सरकार से रोस्टर प्रणाली लागू करने की मांग की….

कोरोना संक्रमण की चपेट में सरकारी कार्यालयों के साथ अब बैंक भी आ गए हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *