Wednesday , 27 October 2021
Home >> बिज़नेस >> मजबूत हो रहा डॉलर, रुपया नौ पैसे टूटा

मजबूत हो रहा डॉलर, रुपया नौ पैसे टूटा


मुंबई,(एजेंसी)20 जुलाई। सप्ताह का पहला कारोबारी दिन सोमवार भारतीय बाजारों के लिए बहुत बेहतर नहीं दिख रहा है। एक तरफ सेंसेक्स और निफ्टी ढलान पर हैं तो रुपया भी कमजोर है। इस कमजोरी का यह आलम रहा कि शुरआती कारोबार में ही अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया नौ पैसे टूटकर 63.56 पर आ गया। जबकि रुपया शुक्रवार के कारोबार के दौरान 63.47 पर बंद हुआ था।

rupee_s_650_072015015423

रुपया नौ पैसे टूटकर 63.56 पर

क्यों गिरा रुपया?
मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि साल के अंत तक अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद हैं । इस खबर से डॉलर की आचानक मांग बढ़ गई है और इसका असर रूपये पर भी पड़ रहा है। डॉलर की मांग अगर ऐसे ही बढती रही तो डॉलर और मजबूत होता रहेगा और रुपया कमजोर।

व्यपारिक मोर्चा भी कमजोर
कारोबारियों ने रूपये की गिरावट के बारे में बताया कि आयातकों की ओर से डॉलर की मांग बढ़ने और घरेलू इक्विटी बाजार की नरम शुरआत का भी रूपये पर दबाव पड़ा।

पछले सप्ताह जरी हुए देटा में निर्यात की हालत खाराब दिख रही है। 7 महीनों से निर्यात में लगातार हो रही गिरावट का सिलसिला जून में भी बरकरार रहा। जून में निर्यात करीब 15.8 फीसदी गिर गया और करीब 22.29 अरब डॉलर का नुकसान रहा।

रिकॉवरी के हैं आसार
अगर उसी डेटा पर ध्यान दें तो ट्रेड डेफिसिट में कमी नजर आती है। जून में ट्रेड डेफिसिट में करीब 1 अरब डॉलर की मजबूती आई है। ऐसे में रूपये में रिकॉवरी से मना भी नहीं किया जा सकता।


Check Also

महंगाई की मार के साथ हुआ सितंबर माह का आगाज़, सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में एक बार फिर किया इजाफा

सितंबर माह का आगाज़ महंगाई की मार के साथ हुआ है. सरकारी तेल कंपनियों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *