Home >> राज्य >> जल्द ही रोपवे से जा सकेंगे धौला कुंआ से गुड़गांव और मानेसर

जल्द ही रोपवे से जा सकेंगे धौला कुंआ से गुड़गांव और मानेसर


हिसार,(एजेंसी)21 जुलाई। अब आप दिल्ली और हरियाणा के बीच भी रोपवे सेवा का लुत्फ उठा सकेंगे। देश के अन्य भागों में रोवपे सेवाओं से इतर इसका इस्तेमाल यातायात व्यवस्थाओं को सुगम बनाने के उद्देश्य से किया जाएगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को गुड़गांव होते हुए धौलाकुंआ और मानेसर के बीच रोपवे यातायात परियोजना शुरू करने की घोषणा की। इस परियोजना पर प्रति किलोमीटर मेट्रो से भी कम की लागत आएगी। गडकरी ने कहा कि इस परियोजना की प्रति किलोमीटर अनुमानित लागत मेट्रो के 350 करोड़ रुपये की तुलना में केवल 50 करोड़ रुपये ही होगी।

नई तकनीक पर आधारित इस परियोजना से हरियाणा और दिल्ली के लोगों को ट्रैफिक के भीड़-भाड़ से मुक्त यातायात सुविधाएं मिलेगी।

nitin-gadkari-21july15-650_072115123914

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की मौजूदगी में गडकरी ने किया शिलान्यास

भारत में रोपवे कहां-कहां?
उत्तराखंड में हरिद्वार, नैनीताल, औली और मसूरी। सिक्किम में गंगटोक, बिहार में राजगृह, तमिलनाडु में ऊटी, पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग, आंध्र प्रदेश में श्रीसैलम। केरल में मलामपुझा, जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग और मखदूम साहिब, उड़ीसा के नंदनकानन, हिमाचल प्रदेश के मनाली, छत्तीसगढ़ के रायगढ़ और मध्य प्रदेश के जबलपुर में रोपवे सेवा पहले से मौजूद हैं।

हरियाणा में कई सड़क परियोजनाएं
गडकरी ने साथ ही इस साल के अंत तक हरियाणा में 2,500 करोड़ रुपये की लागत से सड़क परियोजनाओं के क्रियान्वयन की घोषणा भी की।

गडकरी ने इस परियोजना का ऐलान 1,500 करोड़ की लागत वाली हिसार-डबवाली चार लेन सड़क परियोजना के शिलान्यास के तुंरत बाद किया। इस दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि राज्य में 16,000 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाएं पहले ही शुरू की जा चुकी हैं।

दिल्ली-कटरा के बीच एक्सप्रेस-वे
केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान 150 किलोमीटर लंबे हिसार-आदमपुर-बठिंडा चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना की भी घोषणा की. यह कंक्रीट का बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि लुधियाना और अमृतसर होते हुए कटरा से दिल्ली के लिए एक्सप्रेस-वे भी बनाया जाएगा। इस दौरान गडकरी ने कहा कि हरियाणा में विकास कार्यों के लिए फंड की कोई कमी नहीं होने दिया जाएगा।


Check Also

लखनऊ के हजरतगंज में रहने वाले एक डॉक्‍टर के घर पर साल भर से चोरी कर रहा था नौकर, ऐसे खुली पोल

हजरतगंज के पाश इलाके में रहने वाले एक डॉक्‍टर के घर उनका नौकर ही काफी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *