Home >> Politics >> नीतीश ने किया राज्य के सबसे लंबे फ्लाईओवर का उद्घाटन

नीतीश ने किया राज्य के सबसे लंबे फ्लाईओवर का उद्घाटन


पटना,(एजेंसी)21 जुलाई। सूबे का सबसे लंबा बेली रोड फ्लाईओवर से होकर कुछ ही मिनटों बाद गाडिय़ां दौडऩे लगेंगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन कर दिया है। 2.72 लंबा फ्लाईओवर का एक सिरा जगदेव पथ के समीप और दूसरा सिरा जेडी वीमेंस कॉलेज के पास गिरेगा। इससे होकर एक बार में एक हजार गाडिय़ां आसानी से गुजर सकेंगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अक्टूबर 2012 को चार लेन के फ्लाईओवर निर्माण के लिए नींव रखी थी। 30 माह के अंदर फ्लाईओवर का निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। 156 करोड़ रुपये की लागत वाले फ्लाईओवर के निर्माण की जिम्मेदारी बिहार राज्य पुल निर्माण निगम को दी गई।

21_07_2015-nitish_kumar

निगम को पुल पर रोशनी समेत देखरेख की जिम्मेदारी दी गई है। बरसात के समय पुल पर जल जमाव नहीं होगा। पुल के नीचे सर्विस लेन और वाहनों के लिए पार्किंग बनाया गया है। पार्किंग की जिम्मेदारी भी निगम को ही दी गई है।

अधिकांश काम पूरा होने के बाद राज्य सरकार ने पुल को जनता के लिए खोलने का फैसला किया। इसके बनने के बाद बेली रोड पर वाहनों का बोझ कम होगा और पटना से दानापुर आना- जाना आसान हो जाएगा।
बेली रोड पर जाम की समस्या से दो- चार नहीं होना पड़ेगा। इससे समय की बचत होगी। पटना जंक्शन से दानापुर जाने के लिए बेली रोड का इस्तेमाल करना नहीं पड़ेगा, बल्कि जेडी वीमेंस कॉलेज के पास फ्लाईओवर पर चढ़कर सीधे जगदेव के आगे उतरना होगा।

इसी तरह दानापुर से पटना आने वाले भी जगदेव के आगे से चढ़ेंगे और जेडी वीमेंस कॉलेज के पास उतरेंगे। उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा पथ निर्माण मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार समेत कई मंत्री पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे।

पुल की खासियत
पुल की लंबाई – 2.72 किमी
पुल की लागत – 156 करोड़
फ्लाईओवर में लेन – चार
बिहार का सबसे लंबा फ्लाईओवर


Check Also

पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली HC ने दिया केंद्र को नोटिस

दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर बुधवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *