Home >> Exclusive News >> अखिलेश की महत्वकांक्षी समाजवादी पेंशन योजना में 87 हजार से ज्यादा फर्जी लाभार्थी

अखिलेश की महत्वकांक्षी समाजवादी पेंशन योजना में 87 हजार से ज्यादा फर्जी लाभार्थी


लखनऊ,(एजेंसी)21 जुलाई। यूपी के सीएम अखिलेश यादव की महत्वाकांक्षी समाजवादी पेंशन योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। समाजवादी पेंशन योजना में 87 हजार से ज्यादा फर्जी लाभार्थी पाये गए हैं| इन सभी को समाज कल्याण विभाग ने भुगतान किया है। बताया जा रहा है कि यूपी के लगभग सभी जिलों से इस तरह का फर्जीवाड़ा सामने आया है। फिलहाल मामला सामने आने के बाद समाज कल्याण कल्याण विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। उन्होंने मामले की जांच शुरू कर दी है।

177873

हालांकि यह पहला मामला नहीं है जब समाजवादी पेंशन योजना में ऐसा घालमेल सामने आया हो इसके पहले आधा दर्जन से अधिक ऐसे मामले मिले हैं जिनमें गलत खातों में पेंशन भेज दी गई। जिन खातों में रकम गई उन्होंने निकालकर रकम खर्च कर ली। जिसके बाद पात्र पेंशन के लिए आलाधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं।

समाजवादी पेंशन योजना के तहत समाज कल्याण विभाग ने बरेली से 70 हजार लोगों का चयन किया था। इनका डाटा फीड करके शासन को भेजा गया। वहां से रकम आई तो संबंधित लाभार्थियों के खातों में भेज दी गई लेकिन कई पात्रों के खातों में रकम न जाकर दूसरों के खाते में चली गई। जब इन लोगों ने समाज कल्याण कल्याण विभाग में अपनी शिकायत दर्ज कराई तो उनके हाथ पांव फूल गए। मालूम हो कि हर दिन ऐसे तमाम लोग शिकायत लेकर विभाग में आते हैं लेकिन उनकी कोई नहीं सुनता। इसको लेकर लोगों में गुस्सा है।

आपको बता दें कि समाजवादी पेंशन योजना में लाभार्थियों को मिलने वाली पेंशन सीधे उनके बैंक खाते में जाती है। मौजूदा प्रावधान के अनुसार इस योजना के लाभार्थियों को शुरू में 500 रुपये मासिक पेंशन मिलती है जिसमें 50 रुपये सालाना बढ़ोत्तरी के बाद अधिकतम 750 रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं। इस योजना से प्रदेश के लगभग 40 लाख गरीब परिवारों को फायदा होगा।


Check Also

PM मोदी श्रील भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी की 125वीं जयंती पर एक खास स्मारक सिक्का करेंगे जारी…

 पीएम नरेंद्र मोदी बुधवार को श्रील भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी की 125 वीं जयंती के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *