Home >> Sports >> 1आज शुरू होगी द्रविड़ की नई पारी, पुजारा की परीक्षा का समय

1आज शुरू होगी द्रविड़ की नई पारी, पुजारा की परीक्षा का समय


चेन्नई,(एजेंसी)22 जुलाई। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए मजबूत ब्रेंच स्ट्रेंथ तैयार करने के लक्ष्य को देखते हुए इंडिया ‘ए’ के नए कोच बनाए गए राहुल द्रविड़ की बुधवार को परीक्षा शुरू होगी। इंडिया ‘ए’ टीम यहां दो गैरआधिकारिक टेस्ट मैचों के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ के सामने होगी। भारतीय टीम की कमान राष्ट्रीय टीम से बाहर चल रहे बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के हाथों में होगी।

download (4)

द्रविड़ की नई पारी, पुजारा का ‘मिशन वापसी’:
इंडिया ‘ए’ टीम के मैचों को तब गंभीरता से लिया जाने लगा जब अनिल कुंबले की अगुआइ में बीसीसीआइ की टेक्निकल कमिटी ने इस पर जोर दिया। राहुल द्रविड़ के अनुभव को देखते हुए बीसीसीआइ ने उन्हें इंडिया ‘ए’ टीम का कोच नियुक्त किया है।

पूर्व दिग्गज द्रविड़ की एक कोच के तौर पर ये कड़ी परीक्षा होगी। इन मैचों का लक्ष्य राष्ट्रीय टीम के लिए भविष्य के खिलाड़ी ढूंढना होगा। इंडिया ‘ए’ टीम इस समय पुजारा की अगुआइ में ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ का सामना करने को तैयार है। पुजारा खुद भी राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह वापस हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरेंगे। इससे पहले पुजारा दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में इंडिया ‘ए’ टीम की अगुआइ कर चुके हैं।

इन पर भी होंगी नजरेंः
पुजारा के अलावा और भी कई खिलाड़ी होंगे जिनकी इस गैरआधिकारिक टेस्ट सीरीज में परीक्षा होगी या ये कहें कि इन खिलाड़ियों को एक मंच मिलेगा अपनी प्रतिभा को साबित करने का। टीम में लोकेश राहुल, अभिनव मुकुंद के साथ-साथ अनुभवी स्पिनर्स प्रज्ञान ओझा और अमित मिश्रा भी खुद को साबित करना चाहेंगे। इसके अलावा तेज गेंदबाजों में वरुण एरोन और उमेश यादव भी अपनी रफ्तार का लोहा मनवाने उतरेंगे ताकि राष्ट्रीय टीम में उनकी जगह पक्की हो सके। वहीं, तेज गेंदबाजी क्रम में अभिमन्यु मिथुन भी इन दो धुरंधर गेंदबाजों का साथ देंगे। बल्लेबाजों में लोकेश राहुल और अभिनव मुुकुंद के साथ-साथ विजय शंकर और बाबा अपराजित भी घरेलू क्रिकेट के अपने फॉर्म को जारी रखने का प्रयास करेंगे।

घरेलू क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर चुके विजय शंकर टीम के एकमात्र ऑलराउंडर हैं, ऐसे में चयनकर्ताओं की उन पर जरूर नजरें रहेंगी। विजय शंकर चेन्नई से ही हैं, ऐसे में उन्हें घरेलू हालातों का फायदा मिलना भी तय है।

ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ में भी मौजूद हैं कई धुरंधरः
दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया ‘ए’ टीम होगी जिसकी कमान उस्मान ख्वाजा के हाथों में होगी। ख्वाजा ने 2013 एशेज सीरीज के दौरान टेस्ट मैच खेलने का अनुभव हासिल किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में घरेलू क्रिकेट में खेलते हुए अपनी प्रतिभा को साबित किया था जिसके चलते उन्हें ये अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। ख्वाजा के अलावा टीम में जो बर्न्स, विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड, निक मैडिसन और ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस भी मौजूद हैं। ये सीरीज एश्टन एगर और स्टीफन ओ’कीफ जैसे स्पिनर्स के लिए भी अच्छा मंच साबित होगी जब वो उपमहाद्वीप की स्पिन विकेट पर गेंदबाजी करने उतरेंगे।


Check Also

क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने तालिबान की तारीफ में पढ़े कसीदे, वीडियो में देखिए महिलाओं के लिए क्या कहा

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान में खुशी का माहौल है। वहां प्रधानमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *