Wednesday , 27 October 2021
Home >> In The News >> शशि थरूर का ब्रिटेन साम्राज्य पर दिया भाषण वायरल हुआ

शशि थरूर का ब्रिटेन साम्राज्य पर दिया भाषण वायरल हुआ


लंदन,(एजेंसी)22 जुलाई। लोकसभा सांसद और कांग्रेस नेता शशि थरूर एक बार फिर चर्चा में है। इस बार ऑक्सफॉर्ड यूनियन सोसायटी में दिया उनका भाषण सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

shashi-tharoor_650x400_81423201740

शशि थरूर (फाइल फोटो)

हालांकि ये भाषण नया नहीं है लेकिन इस वीडियो में थरूर द्वारा ब्रिटेन साम्राज्य के खिलाफ दिए गए तर्क काफी पसंद किए जा रहे हैं। अपने भाषण में थरूर ने अपनी बात रखते हुए कहा कि ब्रिटेन को अपने दो सौ साल के राज से भारत को पहुंचाए गए नुकसान की भरपाई करनी चाहिए। उपनिवेश शासन की वजह से भारत की अर्थव्यवस्था को कितना नुकसान पहुंचा है इसका ज़िक्र करते हुए थरूर कहते हैं कि एक तरफ ब्रिटेन में औद्योगिकरण की लहर चल रही थी, दूसरी तरफ भारत में उद्योग को खत्म करने की मुहीम चलाई जा रही थी।

उदाहरण के तौर पर भारत का हैंडलूम उद्योग जो पूरी दुनिया में अपने बेमिसाल कपड़े के लिए जाना जाता था लेकिन अंग्रेज़ों के राज में ऐसी उठापटक हुई कि देश के बुनकरों की हालत भिखारियों जैसी हो गई और दुनिया भर में बढ़िया क्वॉलिटी के कपड़ों को भेजने वाला भारत अब बाहर से माल मंगाने वाला देश बनकर रह गया। इसी तरह ब्रिटेन पर कई चुटकियां और तंज कसते हुए शशि थरूर के इस भाषण ने हॉल में बैठे विभिन्न देशों के दर्शकों की तालियां बटोरी।

बता दें कि शशि थरूर अपने व्यंग्यात्मक लहज़े के लिए काफी जाने जाते हैं। 1989 में आई अपनी किताब ‘द ग्रेट इंडयिन नोवल’ में भी उन्होंने महाभारत को भारत के स्वंतत्रता संग्राम से जोड़कर एक अलग अंदाज़ में प्रस्तुत किया था जिसकी काफी प्रशंसा हुई थी। पिछले साल इस किताब के पच्चीस साल पूरे होने पर एक साक्षात्कार में थरूर ने कहा था कि अगर ये किताब इस दौर में प्रकाशित होती तो यकीनन इसका विरोध होता।


Check Also

शिअद ने अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए छह सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का किया ऐलान, यहाँ देखें पूरी लिस्ट

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) ने अगले साल होने वाले पंजाब विधानसभा चुनावों के लिए छह …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *