Home >> In The News >> सियासी खींचतान में अटका एनसीआर में दूसरा एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव

सियासी खींचतान में अटका एनसीआर में दूसरा एयरपोर्ट बनाने का प्रस्ताव


नई दिल्ली,(एजेंसी)22 जुलाई। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री डा. महेश शर्मा ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी में दूसरा एयरपोर्ट स्थापित करने वाले प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी है। इससे पहले उन्होंने कहा था कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूसरे एयरपोर्ट की स्थापना को अपनी मंजूरी दे दी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक एनसीआर में दूसरा एयरपोर्ट ग्रेटर नोएडा के जेवर में बनाया जा सकता है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में मायावती के मुख्यमंत्रित्व काल में जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की योजना को जोर-शोर से आगे बढ़ाया गया था। लेकिन सत्ता परिवर्तन के साथ ही यह योजना भी ठंडे बस्ते में चली गई थी।

22_07_2015-bsp

केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद गौतमबुद्धनगर लोकसभा सीट से सांसद महेश शर्मा जब नागरिक उड्डयन मंत्री बने तो उन्होंने फिर जेवर एयरपोर्ट को लेकर कवायद शुरू की। हालांकि अभी भी अंतिम निर्णय सियासी खींचतान में अटका है।

राज्य सभा में एक लिखित प्रश्न में पूछा गया था कि क्या नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने पिछले माह जून में नोएडा में जेवर एयरपोर्ट को विकसित करने का फैसला कर लिया है। इस पर उन्होंने कहा कि नहीं। 26 जून को शर्मा ने कहा था कि इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का भार कम करने के लिए मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में दूसरा एयरपोर्ट स्थापित करने वाले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

उन्होंने कहा था कि नए एयरपोर्ट को विकसित करने वाले प्रस्ताव को, जिसमें जेवर सहित कई स्थानों का चयन किया गया है, मंजूरी के लिए कैबिनेट में भेजा जाएगा। शर्मा का आज का यह बयान उन रिपोर्ट के मद्देनजर आया है, जिसमें कहा गया है कि केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू इस बात से नाराज हैं कि राष्ट्रीय राजधानी में दूसरे एयरपोर्ट की घोषणा करने से पहले इस संबंध में उनसे बातचीत नहीं की गई।

राजू द्वारा इस तरह के किसी भी प्रस्ताव से इंकार करने के बाद इस फैसले को लेकर कोई स्पष्टता नहीं थी। शर्मा ने मंगलवार को राज्य सभा में प्रस्ताव को मंजूरी न मिलने का बयान देकर इस विवाद को खत्म करने की कोशिश की है।

लंबे समय से केंद्र व राज्य सरकार के बीच जेवर एयरपोर्ट को लेकर खींचतान चल रही है। केंद्र सरकार जेवर में एयरपोर्ट बनाना चाहती है, लेकिन राज्य सरकार इस एयरपोर्ट को आगे ले जाने के मूड में है। इस कारण दोनों सरकारों के बीच जेवर एयरपोर्ट फंसा हुआ है।


Check Also

जाने क्यों जन्माष्टमी पर लगाया जाता है श्री कृष्णा को 56 भोग

जन्माष्टमी आने में कुछ ही समय बचा है. इस साल जन्माष्टमी का पर्व  31 अगस्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *