Home >> Breaking News >> मोदी पर नीतीश का पलटवार : ‘अहंकारी नहीं, स्वाभिमानी हूं’

मोदी पर नीतीश का पलटवार : ‘अहंकारी नहीं, स्वाभिमानी हूं’


Nitish
पटना,एजेंसी-13 मार्च। बिहार और गुजरात में तुलना ही नहीं की जा सकती। गुजरात तो प्रारंभ से ही विकसित है जबकि बिहार पिछड़ा राज्य रहा है और अभी विकास की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है: नीतीश कुमार
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि वह अहंकारी नहीं हैं, उनमें तो बिहार के होने का स्वभिमान है। अहंकारी तो दूसरे लोग हैं जो रोम-रोम से टपकता है। पटना में संवाददताओं से बात करते हुए नीतीश ने मोदी के पूर्णिया की रैली में उठाए गए प्रश्नों का जवाब देते हुए भाजपा और मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा ”बिहार और गुजरात में तुलना ही नहीं की जा सकती। गुजरात तो प्रारंभ से ही विकसित है जबकि बिहार पिछड़ा राज्य रहा है और अभी विकास की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इसी क्रम में बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर मुहिम चलाई जा रही है।’ ‘नीतीश ने हालांकि मोदी का नाम नहीं लिया परंतु पूर्णिया रैली में सच्चर कमिटि के पेश किए गए आंकड़े को पूरी तरह झूठ बताते हुए कहा कि यह आंकड़ा 2004-05 का है जो वर्ष 2001 की जनसंख्या पर आधारित है। उन्होंने बिहार में अल्पसंख्यकों के लिए चलाए जा रहे कई विकास कार्यक्रमों का भी उल्लेख किया। मुख्यमंत्री ने मोदी पर सपने देखने का आरोप लगाते हुए कहा, ”लगता है कि वे अब चुनाव में विजयी हो गए हैं और मानकर चल रहे हैं कि उनकी सरकार भी बन गई है।
उन्होंने कोसी त्रासदी की चर्चा करते हुए कहा कि वर्ष 2008 में आई कोसी की बाढ़ के बाद अन्य राज्यों की तरह ही गुजरात द्वारा पांच करोड़ रुपये भेजे गए थे परंतु उसे भुनाने की कोशिश की गई जिस कारण वर्ष 2010 में लौटा दिया गया। उन्होंने कहा कि उसे उन्होंने रख भी लिया। उन्होंने कहा कि अहंकार के कारण नहीं बल्कि स्वभिमान के कारण ऐसा किया गया था। उल्लेखनीय है कि मोदी 10 मार्च को पूर्णिया की भाजपा की रैली में बिहार सरकार पर कई आरोप लगाए थे।
मुख्यमंत्री ने श्री नरेन् मोदी का नाम लिये बगैर कहा कि उन्होंनेपूर्णियां की रैली में बिहार को विशेष दर्जा दिये जाने का स्पष्टरूप से कोई वादा नही किया गया । रैली में सिर्फ विशेष दर्जा . विशेष ध्यान या कोई अन्य विशेष सहायता की बात ही कही गयी थी। उन्होंने कहा कि बिहार के लोग विशेष राज्य का दर्जा की अपनी लड़ाई लड़ कर स्वाभिमान के साथ हासिल करेंगे ।
श्री कुमार ने एक प्रश्न के उार में कहा कि तीसरा मोर्चा लोकसभाचुनाव के बाद पहला मोर्चा बनकर उभरेगा । गैर कांग्रेस और गैर भाजपा के विकल्प केरूप में तीसरा मोर्चा चुनाव बाद एक बड़ी ताकत बनकर सामने आयेगा । उन्होंने कहा कि भाजपा के शीर्ष नेता तीसरा मोर्चा के बनने से घबराये हुए है और वे इससे भयभीत होकर तरह तरह के बयान दे रहे है । मुख्यमंत्री ने नरेन्द्र मोदी की ओर इशारा करते हुए कहा कि उन्हेंअहंकारी बताने वाले खुद ही अहंकारी है। वह:श्री कुमार: अहंकारी नही. स्वाभिमानी हैं जबकि उनके :श्री मोदी: रोम रोम से अहंकार टपकता है । उनके बोलने के अंदाज और भाषण देने के आव-भाव से ऐसा लगता है कि वह अब प्रधानमंत्री बन ही गये है । उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों का प्रधानमंत्री बनने का सपना सिर्फ सपना ही रह जायेगा और लोग उन्हें चुनाव में धूल चटा देंगे।


Check Also

पश्चिम बंगाल : बीजेपी 2021 विधानसभा चुनाव में TMC का सफाया कर देगी : दिलीप घोष

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *