Home >> Exclusive News >> मोदी का जयापुर गांव देख इटली का दल हुआ हैरान

मोदी का जयापुर गांव देख इटली का दल हुआ हैरान


लखनऊ,(एजेंसी)29 जुलाई। वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसद आदर्श गांव जयापुर के विकास की धूम दुनिया भर में मचने लगी है। यही कारण है कि कभी जापान तो कभी अमेरिका का दल जयापुर का चक्कर काट रहा है। मंगलवार को इटली का दल जयापुर पहुंचा। मूलभूत सुविधाओं से लैस जयापुर को देख विदेशियों ने प्रधानमंत्री की पहल की तारीफ की।

29_07_2015-28upd03

दस सदस्यीय दल में कारोबारी से लेकर चिकित्सक, अधिवक्ता व विद्यार्थी हैं। दल ने इटली केगांव और जयापुर के ग्रामीण परिवेश के बीच अंतर का भी अध्ययन किया। इटली के टेरिनो विश्वविद्यालय के शोध छात्रों ने गांव का भ्रमण किया। भारत-इटली सहयोग परिषद की मदद से आए दल के सदस्यों को अधिकांश घरों के बाहर डस्टबिन नहीं मिले। यह उनके लिए अचरज का विषय था, उन्हें लगा कि यह गांव बहुत साफ-सुथरा है, इसलिए डस्टबिन की जरूरत ही नहीं पड़ती। सदस्यों ने बायो टॉयलेट भी देखा। हर उम्र के लोगों से बात की और उनकी जीवन शैली के बाबत जानकारी हासिल की।

गांव के बुजुर्गों ने उन्हें बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लेने से पूर्व गांव का बुरा हाल था। बहुत कम समय में अब सबकुछ है। गांव वालों ने दल के सदस्यों को दलितों के लिए बने ‘अटल नगर दिखाया। इटली के दल ने गांव वालों को आश्वस्त किया कि यह टीम नवंबर में पुन: जयापुर का दौरा करेगी।

जयापुर की तर्ज पर आसपास के अन्य गांवों को विकसित करने की दिशा में पहल करेगी। जब दल के सदस्यों ने यह पूछा कि उन्हें और क्या चाहिए तो वहां मौजूद युवा बोल उठे ‘नौकरीÓ। दल के सदस्यों ने गांव वालों की कुछ अन्य जरूरतों को सूचीबद्ध किया।


Check Also

गृहमंत्री अमित शाह की रैली का कुछ ऐसा था नजारा, राहुल-अखिलेश पर साधा था निशाना

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में देश के गृहमंत्री अमित शाह ने लखनऊ में एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *