Home >> Breaking News >> टी 20 व‌र्ल्ड कप: आज भारत का पहला मुक़ाबला पाकिस्तान से

टी 20 व‌र्ल्ड कप: आज भारत का पहला मुक़ाबला पाकिस्तान से


Indo-Pak-match-2

मीरपुर,एजेंसी-21 मार्च । इस साल अभी तक खास प्रदर्शन नहीं कर सकी भारतीय टीम टी-20 विश्व कप के पहले मुकाबले में शुक्रवार को पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगी तो उसका इरादा हाल ही में एशिया कप में मिली हार का हिसाब बराबर करने का होगा। दो पड़ोसी मुल्कों की टीमें जब आपस में टकराएंगी तो दर्शकों को फटाफट क्रिकेट का जबरदस्त रोमांच भी देखने को मिलेगा। अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका से करारी हार झेलने के बावजूद फॉर्म के आधार पर पाकिस्तान का पलड़ा भारी है। वहीं इतिहास भारत के साथ है जो टी-20 विश्व कप में अब तक हुए तीन मुकाबलों में कभी पाकिस्तान से नहीं हारा है। भारत ने आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जबकि पाकिस्तान उससे अधिक टी-20 मैच खेल चुका है।
भारत का प्रदर्शन इस साल अभी तक अच्छा नहीं रहा है। महेंद्र सिंह धौनी की टीम सिर्फ दो आधिकारिक अंतरराष्ट्रीय मैच जीत सकी है जब उसने पिछले महीने एशिया कप में बांग्लादेश और अफगानिस्तान को हराया। इसके अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और न्यूजीलैंड उसे हरा चुके हैं। श्रीलंका ने अभ्यास मैच में उसे मात दी हालांकि दूसरे अभ्यास मैच में भारत ने इंग्लैंड पर 20 रन से जीत दर्ज की। इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच से संकेत मिल गया कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच में धौनी किस तरह की टीम उतारना चाहेंगे, लेकिन उन्हें इससे पहले कई मसलों पर गौर करना होगा। गेंदबाजी और बल्लेबाजी में कई चिंताएं उनके सामने हैं। रोहित शर्मा और शिखर धवन अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं, लेकिन धौनी टीम में ज्यादा बदलाव के पक्ष में नहीं रहते हैं। अजिंक्य रहाणे से पारी की शुरुआत कराई जा सकती है, लेकिन उनमें आत्मविश्वास की कमी है।

आलोचकों का कहना है कि धौनी टीम चयन को लेकर लचीले नहीं हैं हालांकि श्रीलंका के खिलाफ पिछली बार टूर्नामेंट में उन्होंने इरफान पठान से पारी की शुरुआत कराकर सभी को चौंका दिया था। पठान के 31 गेंद में 31 रन ऑस्ट्रेलिया के हाथों भारत की हार का प्रमुख कारण थे जिससे भारत टूर्नामेंट से बाहर भी हो गया। उसके बाद धौनी ने कभी बड़ा प्रयोग नहीं किया।
अहमद शहजाद, कप्तान मुहम्मद हफीज, कामरान और उमर अकमल भारत के खिलाफ अच्छी पारियां खेलना चाहेंगे। शाहिद आफरीदी और अजमल भारत के लिए खौफ का सबब पहले ही बने हुए हैं। विविधता के लिए मशहूर अजमल के चारओवर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए काफी हैं, दूसरी ओर आफरीदी गेंद और बल्ले से खेल की तस्वीर बदल सकते हैं।

भारत : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), वरुण एरोन, स्टुअर्ट बिन्नी, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन, सुरेश रैना, मुहम्मद शमी, मोहित शर्मा, रोहित शर्मा, युवराज सिंह।
पाकिस्तान : मुहम्मद हफीज (कप्तान), अहमद शहजाद, बिलावल भट्टी, जुनैद खान, कामरान अकमल, सईद अजमल, शाहिद आफरीदी, शरजील खान, शोएब मलिक, शोहेब मकसूद, सोहेल तनवीर, मुहम्मद ताल्हा, उमर अकमल, उमर गुल, जुल्फिकार बाबर।


Check Also

ईडब्ल्यूएस प्रभावित ओबीसी, एससी / एसटी कोटा: आईबीपीएस पीओ भर्ती 2020…

आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *