Home >> Breaking News >> T-20 World Cup: भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया

T-20 World Cup: भारत ने वेस्टइंडीज को 7 विकेट से हराया


India
मीरपुर (ढाका),एजेंसी-24 मार्च। विराट कोहली (54) और रोहित शर्मा (नाबाद 62) की उम्दा पारियों और अपने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने रविवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में खेले गए अपने दूसरे ग्रुप मुकाबले में मौजूदा चैम्पियन वेस्टइंडीज को सात विकेट से हरा दिया। भारत ने ग्रुप-2 के इस मुकाबले में जीत के लिए जरूरी 130 रन, 19.4 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। कोहली ने 41 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि रोहित ने 55 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए।

रोहित और कोहली ने एक रन के कुल योग पर शिखर धवन (0) का विकेट गिरने के बाद दूसरे विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की और मैच भारत की झोली में डाल दिया लेकिन जीत के करीब पहुंचकर कोहली आउट हो गए। कोहली का विकेट 107 रनों के कुल योग पर गिरा।

कोहली के आउट होने के बाद रोहित ने युवरा सिंह (10 रन, 19 गेंद, 1 चौका) के साथ तीसरे विकेट के लिए 22 रन जोड़े। युवराज का विकेट 129 के कुल योग पर गिरा। उनका स्थान लेने आए सुरेश रैना (नाबाद 4) ने मार्लन सैमुएल्स की गेंद पर चौका लगाकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

अमित मिश्रा को मैन ऑफ द मैच चुना गया। मिश्रा को पाकिस्तान के खिलाफ भी मैन ऑफ द मैच मिला था। मिश्रा ने आज चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिए।

भारत की यह लगातार दूसरी जीत जबकि वेस्टइंडीज को पहली हार मिली है। भारत ने 21 मार्च को अपने पहले मैच में पाकिस्तान को एकतरफा अंदाज में हराया था।

वेस्टइंडीज ने 2012 में श्रीलंका में श्रीलंका को ही हराकर पहली बार ट्वेंटी-20 विश्व खिताब जीता था। भारत ने 2007 में टूर्नामेंट के पहले संस्करण का खिताब हासिल किया था।

इससे पहले, कैरेबियाई टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 129 रन बनाए। क्रिस गेल ने दो जीवनदान के बाद 34 रन बनाए जबकि मार्लन सैमुएल्स ने 18 और लेंडस सिमंस ने 27 रनों का योगदान दिया।

भारतीय गेंदबाजों ने शानदार शुरूआत की। मोहम्मद समी द्वारा फेंके गए पारी के दूसरे ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने स्लिप में गेल का कैच गिरा दिया। इसके बाद भी गेल को अमित मिश्रा की गेंद पर युवराज सिंह के हाथों एक और जीवनदान मिला।

गेल जहां पूरी तरह बेरंग लग रहे थे वहीं ड्वायन स्मिथ (11) भी लय में नहीं दिख रहे थे। इसके बावजूद कैरेबियाई सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़ डाले लेकिन यह साझेदारी 47 गेंदों का नतीजा रही।

गेल ने इसके बाद सैमुएल्स की मौजूदगी में कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। वह पारी के अंतिम क्षणों में भारत के लिए खतरनाक साबित हो सकते थे लेकिन 13वें ओवर की अंतिम गेंद पर समी ने उन्हें कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के हाथों रन आउट करा दिया।

गेल ने 33 गेंदों का सामना करते हुए दो छक्के और एक चौका लगाया। सैमुएल्स का विकेट 74 के कुल योग पर मिश्रा ने लिया। उन्होंने 22 गेंदों पर तीन चौके लगाने वाले सैमुएल्स को स्टम्प कराया।

सैमुएल्स का विकेट 15वें ओवर की तीसरी गेंद पर गिरा और फिर अगली ही गेंद पर मिश्रा ने ड्वेन ब्रावो (0) को पगबाधा आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई।

ब्रावो का विकेट गिरने के बाद कप्तान सैमी आए और आते ही रन रेट को बढ़ाने का प्रयास किया। सैमी ने सात गेंदों पर चौके लगाकर अपना इरादा जाहिर किया लेकिन रवींद्र जडेजा ने उन्हें बाउंड्री पर रोहित शर्मा के हाधों कैच करा दिया। यह विकेट 97 के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद 108 के कुल योग पर जडेजा ने आंद्र रसेल (7) को विराट कोहली के हाथों कैच कराकर भारत को छठी सफलता दिलाई। लेंडल सिमंस अब आक्रामक होकर सामने आए और अंतिम ओवर की दूसरे और तीसरी गेंदों पर लगातार छक्के लगाए।

जडेजा को यह मंजूर नहीं था और उन्होंने चौथी गेंद पर सिमंस को शिखर धवन के हाथों कैच करा दिया। सिमंस ने 22 गेंदों पर दो छक्के और एक चौका लगाया।

पारी की पांचवीं गेंद वाइड रही और इसके बदले फेंकी गई गेंद पर सुनील नरेन (नाबाद 7) ने छक्का लगाया और फिर अंतिम गेंद पर एक रन बना। भारत की ओर से जडेजा ने 48 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि अश्विन को एक सफलता मिली।


Check Also

कोरोना के कहर के बीच हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीन चोरी होने का पहला मामला आया सामने, जींद के सरकारी अस्‍पताल से 1710 डोज ले गए चोर

Covid_19 Vaccine Theft: कोरोना के कहर के बीच हरियाणा में कोरोना वैक्‍सीन चोरी होने का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *