Home >> Exclusive News >> विदेशी सैलानियों को लेकर गंगा में तैरता बनारस आया राजमहल क्रूज

विदेशी सैलानियों को लेकर गंगा में तैरता बनारस आया राजमहल क्रूज


लखनऊ,(एजेंसी)11 अगस्त। गंगा का रास्ते कोलकाता के हल्दिया से चल कर राजमहल क्रूज आज दोपहर को काशी में खिड़किया घाट पर पहुंचा। दोपहर को सैलानियों ने सारनाथ का भ्रमण किया। वहीं शाम को गंगा में नौकायन किया। इस दौरान सैलानियों को विभिन्न घाटों का भ्रमण कराया गया। चार दिन में विदेशी सैलानी सारनाथ, काशी के घाट, काशी की गलियों व रामनगर का भ्रमण करेंगे।क्रूज इस बार मात्र चार विदेशी (इंग्लैंड) सैलानियों को लेकर पटना से वाराणसी पहुंचा है। दोपहर को सभी सैलानियों ने सारनाथ का भ्रमण किया। बुधवार सुबह को भी सैलानी फिर गंगा में नौकायन करेंगे।

11_08_2015-rjmahal

इससे पूर्व सुबह-ए-बनारस का नजारा देखेंगे। वहीं दोपहर को काशी की गलियों का भ्रमण तथा शाम को रामनगर का किला तथा रामनगर के अन्य स्थलों का भ्रमण करेंगे। गुरुवार को सुबह क्रूज विदेशी सैलानियों को लेकर चुनार जाएगा। जहां उन्हें चुनार का किला दिखाया जाएगा। शाम को क्रूज चुनार से वाराणसी आ जाएगा जहां सैलानी गंगा आरती में भाग लेंगे तथा विश्व विख्यात गंगा आरती का शोभा को अपनी आंखों में कैद करेंगे।

सात दिनों की टूर में विदेशी सैलानी तीन दिन वाराणसी व चुनार में बिताएंगे और चौथे दिन हवाई मार्ग से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। वहीं क्रूज पटना के लिए रवाना होगा। क्रूज के स्थानीय प्रबंधक कुणाल ने बताया कि क्रूज दोबारा विदेशी सैलानियों को लेकर २५ अगस्त को वाराणसी आएगा। बता दें कि क्रूज में चार विदेशी सैलानियों के अलावा २६ क्रूज मेम्बर थे। रास्ते में विदेशी सैलानियों ने मनेर का मकबरा, बक्सर का युद्ध क्षेत्र, अंग्रेजों का मकबरा, गाजीपुर में लॉट कर्नावालिस का मकबरा का भ्रमण किया। विदेशी सैलानी मैरी, जैकलीन, जॉन व क्रिस्टोफे ने बताया कि गंगा में जल परिवहन उन्हें बहुत भाया।

पांच सितारा होटल सा नजारा
क्रूज में विदेशी सैलानियों के लिए वो सब कुछ सुविधा मुहैया है जो एक पांच सितारा होटल में होता है। वाइफाइ से लैश क्रूज में एसी कमरों के साथ-साथ डायनिंग हॉल, मीटिंग हॉल के अलावा गंगा व गंगा के किनारे बसों गांवों का नजारा देखने के लिए छत पर वीवीआइपी व्यवस्था मुहैया कराया गया है।

४० सैलानियों के लिए व्यवस्था
क्रूज में ४० व्यक्तियों को एक साथ कहीं लाने ले जाने की व्यवस्था है। २२ कमरे है जिसमें १८ कमरे डबल तथा चार कमरे सिंगल बेड के है। क्रूज में सफर करना काफी महंगा भी है। इसमें एक दिन का प्रति व्यक्ति किराया १९५ यूएस डॉलर यानि करीब ११.५ हजार रुपए है।


Check Also

गृहमंत्री अमित शाह की रैली का कुछ ऐसा था नजारा, राहुल-अखिलेश पर साधा था निशाना

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में देश के गृहमंत्री अमित शाह ने लखनऊ में एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *