Saturday , 19 September 2020
Home >> Breaking News >> Semi-Final में जगह पक्की करने उतरेगी टीम इंडिया

Semi-Final में जगह पक्की करने उतरेगी टीम इंडिया


sports
मीरपुर,एजेंसी-28 मार्च। आत्मविश्वास से ओत-प्रोत भारतीय टीम टी-20 विश्व कप के तीसरे ग्रुप लीग मैच में शुक्रवार को बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के इरादे से उतरेगी।

कागजों पर यह बेमेल मुकाबला है, क्योंकि खिताब की प्रबल दावेदार भारतीय टीम के सामने बांग्लादेश कहीं नहीं ठहरती लेकिन टी-20 क्रिकेट का प्रारूप ऐसा है कि इसमें किसी उलटफेर से इंकार नहीं किया जा सकता।

पाकिस्तान और गत चैंपियन वेस्टइंडीज को हराने के बाद भारत के हौसले बुलंद हैं। दोनों मैचों में भारतीयों ने एक इकाई के रूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ युवराज सिंह की धीमी पारी से नेट रनरेट प्रभावित हुआ लेकिन शुक्रवार को भारत के पास रविवार को ऑस्ट्रेलिया के होने वाले खिलाफ आखिरी ग्रुप लीग मैच से पहले सेमीफाइनल में जगह पक्की करने का मौका है।

दूसरी ओर हांगकांग जैसे नौसिखिए से हारने वाली बांग्लादेश टीम को दूसरे मैच में वेस्टइंडीज ने करारी शिकस्त दी। उस मैच में मेजबान टीम 100 रन के भीतर आउट हो गई जिससे घरेलू दर्शकों को काफी निराशा हुई होगी।

युवराज के खराब फॉर्म के अलावा भारत के लिए चिंता का कोई सबब नहीं है। विराट कोहली, रोहित शर्मा और सुरेश रैना ने उसके खराब प्रदर्शन की भरपाई कर दी है।

इनका प्रदर्शन इतना अच्छा रहा है कि टी-20 प्रारूप के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बल्लेबाजी की जरूरत ही नहीं पड़ी। अजिंक्य रहाणे भी अपनी बारी का इंतजार कर रहे है।

बल्लेबाजी में इतनी गहराई के रहते भारतीय टीम बांग्लादेश के बेअसर गेंदबाजी आक्रमण का बखूबी सामना कर सकती है। हरफनमौला शाकिब अल हसन को छोड़कर बांग्लादेश के पास ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं है, जो भारत को चुनौती दे सके।

भारत के स्पिनर भी जबर्दस्त फॉर्म में हैं। लेग स्पिनर अमित मिश्रा को 2 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार मिल चुके हैं। वे गेंद को बखूबी फ्लाइट कराने के अलावा अच्छी लेग ब्रेक और गुगली भी फेंक रहे हैं। आर. अश्विन भले ही ज्यादा विकेट नहीं ले सके हो लेकिन अपने प्रदर्शन की छाप छोड़ी है।

भारतीय तेज गेंदबाजों का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है। सीमरों की मददगार पिच का भुवनेश्वर कुमार ने पूरा फायदा उठाया और वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार गेंदबाजी की। क्रिस गेल और ड्वेन स्मिथ जैसे खतरनाक बल्लेबाजों के सामने उसने 16 डॉट गेंदें फेंकीं।

मोहम्मद शमी ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है। अब देखना यह होगा कि क्या धोनी चौथे नंबर पर युवराज की जगह रैना को उतारते हैं। रैना अच्छे फॉर्म में हैं और मौजूदा हालात में युवराज से बेहतर साबित हो सकते हैं।

बांग्लादेश का अभियान हांगकांग से मिली हार के बाद ही पटरी से उतर गया। बल्लेबाज रन नहीं बना पा रहे हैं और क्षेत्ररक्षण खराब रहा है। ऐसे हालात में टीम के लिए जीत दर्ज कर पाना असंभव-सा हो गया है।

बांग्लादेश के कप्तान मुशफिकर रहीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच के बाद कहा था कि हमें प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलना होगा। हम बेहतर प्रदर्शन करके बड़ी टीमों को अच्छी चुनौती दे सकते हैं, लेकिन इसके लिए बल्ले और गेंद से अच्छी शुरुआत करनी होगी।

सलामी बल्लेबाज तामिम इकबाल ने वनडे में भारत के खिलाफ अच्छी पारियां खेली हैं लेकिन पिछले कुछ मैचों में फॉर्म में नहीं दिखे। कप्तान रहीम अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल सके।

टीमें- भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रवीन्द्र जड़ेजा, आर. अश्विन, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, स्टुअर्ट बिन्नी, अजिंक्य रहाणे, वरुण आरोन।

बांग्लादेश : मुशफिकर रहीम (कप्तान), तामिम इकबाल, अनामुल हक बिजय, मोमिनुल हक, शाकिब अल हसन, शब्बीर रहमान, महमूदुल्लाह रियाद, जियाउर रहमान, सोहाग गाजी, अल अमीन हुसैन, मशरेफ मुर्तजा, अब्दुर रज्जाक, नासिर हुसैन, शमसुर रहमान, फरहद रजा।


Check Also

IPL 2020 आकाश चोपड़ा ने आइपीएल के 13वें सीजन के लिए केकेआर की बेस्ट प्लेइंग इलेवन का किया चयन

पूर्व भारतीय क्रिकेटर व कमेंटेटर आकाश चोपड़ा इन दिनों लगातार आइपीएल को लेकर अपनी राय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *